सत्यपाल राजपूत, रायपुर. छत्तीसगढ़ जल्द ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में वैश्विक स्तर की सुविधाएं प्रदान करने वाला राज्य बनने जा रहा है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने आज जानकारी साझा करते हुए कहा कि राजधानी रायपुर के डीकेएस अस्पताल में लिवर और किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा जल्द ही शुरू की जाएगी. अस्पताल में पहले से ही अत्याधुनिक आईसीयू तैयार किया जा चुका है और ट्रांसप्लांट के लिए आवश्यक उपकरणों के लिए 6 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है.

6 जिलों में सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं मिलेंगी

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी घोषणा की कि राज्य के 6 जिलों में अत्याधुनिक मॉडल अस्पताल बनाए जाएंगे, जिनमें सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं उपलब्ध होंगी. इन अस्पतालों से न केवल राजधानी के मरीजों, बल्कि आस-पास के राज्यों के मरीजों को भी लाभ मिलेगा.

अंबेडकर अस्पताल में प्रस्तावित आईवीएफ सेंटर

मंत्री जायसवाल के अनुसार, अंबेडकर अस्पताल में आईवीएफ सेंटर स्थापित करने पर विचार किया जा रहा है. इसके लिए रुकी हुई डीपीआर का निर्माण शीघ्र शुरू किया जाएगा. इसके अतिरिक्त, अंबेडकर अस्पताल में एक आधुनिक पोस्टमार्टम हाउस भी बनाया जाएगा, जिसमें नवीनतम उपकरण और विशेषज्ञ स्टाफ की तैनाती की जाएगी.

अंबेडकर अस्पताल में नई वर्चुअल मशीन

अंबेडकर अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए नई वर्चुअल मशीन की स्थापना की जा रही है. यह मशीन देश की सबसे आधुनिक तकनीक से युक्त होगी, जिससे पोस्टमार्टम के कार्यों में तेजी आएगी और राजधानी के लोगों को अत्यधिक लाभ मिलेगा.

सरकारी अस्पतालों में नई सेवाओं का विस्तार

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि सरकारी अस्पतालों में नई सेवाओं की संख्या बढ़ाई जाएगी. इसमें दूरस्थ परामर्श, अत्याधुनिक उपकरणों का उपयोग, और विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता शामिल होगी. इससे राज्य के सभी नागरिकों को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाएं प्राप्त हो सकेंगी.