बलांगीर : व्यापार क्षेत्र में ओडिशा के लिए एक बड़ी उपलब्धि के रूप में, राज्य ने बुधवार को दुबई को ड्रैगन फ्रूट का अपना पहला स्टॉक – लगभग 4 क्विंटल – निर्यात किया है। बलांगीर जिले के पटनागढ़ से ड्रैगन फ्रूट का निर्यात किया जा रहा है, इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री केवी सिंह देव मौजूद थे।

उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट के ज़रिए अपनी खुशी जाहिर की। उन्होंने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर अपनी पोस्ट में लिखा, “बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ओडिशा से ड्रैगन फ्रूट के पहले निर्यात को हरी झंडी दिखाना हमारे राज्य की कृषि यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।”

बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ओडिशा से ड्रैगन फ्रूट के पहले निर्यात को हरी झंडी दिखाना हमारे राज्य की कृषि यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। मुझे अपने किसानों की कड़ी मेहनत और समर्पण को अंतर्राष्ट्रीय बाजारों तक पहुंचते हुए देखकर गर्व हो रहा है, जिससे ओडिशा की वैश्विक कृषि व्यवसाय क्षेत्र में क्षमता मजबूत हुई है। यह न केवल हमारे राज्य के लिए एक उपलब्धि है, बल्कि हमारे लोगों की लचीलापन और दूरदर्शिता का प्रमाण है, उन्होंने आगे लिखा।

विशेष रूप से, ड्रैगन फल स्वयं सिंह देव के कृषि क्षेत्र से हैं। इस उपलब्धि पर प्रतिक्रिया देते हुए, उन्होंने कहा कि इस तरह के परिणाम के बाद वह एक गौरवान्वित किसान हैं। केवी सिंह देव ने कहा कि उन्होंने कोविड के समय में ड्रैगन फ्रूट की खेती शुरू की थी। कृषि एवं किसान सशक्तिकरण, ऊर्जा मंत्रालय का भी प्रभार संभाल रहे सिंह देव ने कहा, “मैंने कोविड काल में इस खेती की शुरुआत की थी। अब करीब तीन साल बाद पहला स्टॉक एयरलाइंस के जरिए दुबई भेजा गया है।”

उन्होंने यह भी बताया कि खेती पूरी तरह जैविक है। कृषि मंत्री ने बताया, “खास बात यह है कि यह पूरी तरह जैविक है। इंटरनेट के जरिए ड्रैगन फ्रूट की खेती की जरूरतों और प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी हासिल करने के बाद मैंने 2021 में इसकी खेती शुरू की है।” केवी सिंह देव ने बताया, “हमने इस साल 60 क्विंटल ड्रैगन फ्रूट का उत्पादन किया है। पिछले साल हम करीब तीन महीने तक स्टॉक को स्टोरेज में रखने में कामयाब रहे थे।” किसान कल्याण मंत्री ने ड्रैगन फ्रूट के कुछ स्वास्थ्य लाभ भी बताए और कहा कि यह फल कैंसर और मधुमेह के लिए बहुत उपयोगी और फायदेमंद है। केवी सिंह देव ने कहा, “राजनेता होने के बावजूद मैं एक किसान भी हूं। और फ्रेमिंग मुझे खुशी और आनंद देती है।”

उपमुख्यमंत्री ने कहा, “मैंने हल के साथ भी काम किया है। आजकल हमारे पास उन्नत तकनीकें और विकसित उपकरण हैं।” कृषि मंत्री ने कहा, “हालांकि, मेरा सुझाव है कि हमें जैविक खेती करनी चाहिए क्योंकि इससे हमारा शरीर और दिमाग स्वस्थ रहेगा।”