भुवनेश्वर : ओडिशा सरकार ने बुधवार को विधानसभा में घोषणा की कि इस महीने के अंत तक आवेदकों को नए राशन कार्ड प्रदान किए जाएंगे। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण मंत्री कृष्ण चंद्र ने विधानसभा में यह जानकारी साझा करते हुए कहा कि ई-केवाईसी सत्यापन की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। इसी तरह, राज्य में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया भी जारी है।

मंत्री ने कहा कि अब तक करीब नौ लाख लोगों ने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है और नए राशन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया सितंबर के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, “ई-केवाईसी सत्यापन प्रक्रिया पहले से ही चल रही है और नए राशन कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया भी पूरे राज्य में जारी है।”

मंत्री ने पहले कहा था कि सरकार खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्ड लाभार्थियों की सूची से अपात्र लाभार्थियों को बाहर करेगी। सरकार ने पात्र परिवारों को शामिल करने के लिए 12 मानदंड और अपात्र लोगों को बाहर करने के लिए 10 मानदंड निर्धारित किए हैं।

अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे सूची से किसी भी अपात्र लाभार्थी को हटा दें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि केवल पात्र परिवारों को ही राशन कार्ड मिले। सटीकता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए, आवेदकों द्वारा प्रदान किए गए विवरणों को सत्यापित करने के लिए ई-केवाईसी ऑडिट किए जा रहे हैं।