नई दिल्ली . दिल्ली में जल्द ही प्रीमियम बस सेवा शुरू होगी. प्राइवेट कंपनी की ओर से प्रीमियम बसों की एक खेप दिल्ली पहुंच गई है. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने राजघाट डिपो पहुंचकर इनका निरीक्षण किया. कंपनी पदाधिकारियों से इनकी खासियत और सुरक्षा इंतजामों की जानकारी ली. उन्होंने कहा कि करीब 10-12 दिन में संचालन शुरू किया जाएगा.

बेहद लग्जरी और आरामदायक सफर का अनुभव देने वाली इन बसों को परिवहन मंत्री ने खुद चलाकर भी देखा. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री केजरीवाल का विजन था कि जनता को लग्जरी बस के सफर की सहूलियत देने के लिए दिल्ली में प्राइवेट कंपनियों को बुलाकर प्रीमियम बस सेवा शुरू कराई जाए. इसके तहत कुछ माह पूर्व दिल्ली सरकार ने प्रीमियम बस स्कीम लॉन्च की थी. इसमें उबर कंपनी ने शर्तों को पूरा कर दिल्ली में इस सेवा को संचालित करने की प्रतिस्पर्धा में क्वालीफाई किया.

ये खासियत

बसों में पैनिक बटन, CCTV कैमरे समेत अन्य सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. यह बसें CNG ईंधन वाली होंगी और 3 साल से पुरानी बसों को इस सेवा में शामिल नहीं किया जाएगा. एक बार चार्ज करने पर यह 240 किलोमीटर का सफर तय करेगी.

किराया, रूट जल्द तय होंगे

बसों का किराया, रूट और टाइमिंग क्या होगी यह कंपनी तय करेगी. कंपनी को कहा गया है कि जल्द ही इन सभी बिंदुओं पर होमवर्क कर इनका निर्धारण कर दिया जाए. उन्होंने कहा कि यह बसें ऐसे लोगों को ज्यादा सहूलियत देगी, जो नौकरी के लिए अपने निजी वाहनों से लंबा सफर करते हैं.

यात्री एक सप्ताह पहले भी बुक कर सकेंगे सीट

ये प्रीमियम बसें दिल्ली के प्रमुख व्यावसायिक स्थलों को आवासीय क्षेत्रों से जोड़ेंगी. यात्री उबर एप के माध्यम से 1 सप्ताह पहले ही इन बसों में सीटों की प्री-बुकिंग कर सकेंगे. बस की लाइव लोकेशन व रूट को ट्रैक करने, उसके आगमन के अपेक्षित समय (ईटीए) को देखने के साथ कैशलेस भुगतान जैसी अन्य सुविधाएं मिलेंगी.