लखनऊ. यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल (UP Police constable Bharti Exam) के 60 हजार 244 पदों के लिए 23 अगस्त से 31 अगस्त तक परीक्षा ली गई. जहां 32 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है. अब परिणाम (result) का इंतजार है. माना जा रहा है कि आने वाले चार महीने में संभवत: दिसंबर तक इस एग्जाम का रिजल्ट आ सकता है. यदि ऐसा हुआ तो जनवरी महीने में फिजिकल टेस्ट (Physical Test) संपन्न कराया जा सकता है. इस पूरी प्रक्रिया में करीब 6 महीने का समय लग सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एक हफ्ते में अभ्यार्थियों से आपत्ति पत्र आमंत्रित किए जा सकते हैं साथ ही बोर्ड को परीक्षा में शामिल हुए अभ्यार्थियों की दस्तावेजों की जांच (Document Verification) भी हो सकती है. बताया जा रहा है कि परीक्षा के दौरान जिन अभ्यार्थियों के दस्तावेज का मिलान नहीं हो पाया था. उसका भी परीक्षण होना है. जिसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी.

इसे भी पढ़ें : जल्द जारी होगी यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की Answer Key, अभ्यर्थी यहां से कर पाएंगे चेक…

दिसंबर तक प्रक्रिया संपन्न कर परिणाम घोषित करने की तैयारी है. जिसके बाद जनवरी में सफल हुए अभ्यार्थियों को शारीरिक परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जा सकता है. जिसमें पुरुष अभ्यार्थियों को 4.8 किमी की दौड़ और महिला अभ्यार्थियों को 2.4 की दौड़ कराई जाएगी.