नई दिल्ली .  दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने जेल विभाग में 3247 अतिरिक्त पदों के सृजन को मंजूरी दी. उन्होंने ये पद अगले 6 महीनों में भरने का निर्देश दिया.

7 अगस्त को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में एसीएस (होम), एसीएस (एआर), प्रमुख सचिव (वित्त), प्रमुख सचिव (योजना), जेल महानिदेशक (DG) ने भर्ती प्रस्ताव पर चर्चा की. इसके बाद इसे LG के पास भेजा गया था.

हिमाचल प्रदेश के बाद कांग्रेस शासित एक और राज्य हुआ कंगाल, कर्ज का बोझ 5.97 लाख करोड़ के पार, ठेकेदारों का बकाया ही 25,000 करोड़ पहुंचा, विकास कार्य ठप- Economic Crisis

इन पदों पर होंगी भर्तियां

सृजित और भरे जाने वाले नए पदों में तकनीकी और मंत्रिस्तरीय जैसे विभिन्न संवर्गों में ग्रुप A, B और C श्रेणियों में नियुक्तियां शामिल हैं. वहीं अधीक्षक, सहायक अधीक्षक, हेड वार्डर, हेड मैट्रन, वार्डर, अनुभाग अधिकारी, लेखा अधिकारी, सहायक और ड्राइवर आदि के पद भी है. भर्ती होने के कारण इन पदों पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों की तैनाती तिहाड़, मंडोली और रोहिणी जेल में की जाएगी.

Sandeep Ghosh: कोलकाता रेप-मर्डर कांड में अब ED की एंट्री, संदीप घोष से जुड़े कई ठिकानों पर मारा छापा – Kolkata Rape-Murder Case

दिल्ली के LG की शक्तियां बढ़ी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिल्ली के उपराज्यपाल की शक्तियां बढ़ा दी हैं. अब LG राजधानी में अथॉरिटी, बोर्ड, कमीशन या वैधानिक निकाय का गठन कर सकेंगे. इसके अलावा वे इन सभी बॉडीज में मेंबर्स की नियुक्ति भी कर सकेंगे.

इससे पहले यह अधिकार दिल्ली सरकार के पास थे. गृह मंत्रालय ने मंगलवार LG की शक्तियां बढ़ाने से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी किया. मंत्रालय ने बताया कि यह फैसला राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार अधिनियम, 1991 के तहत लिया गया है.