भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है. महिलाएं इस दिन निर्जला व्रत रखने का संकल्प लेती हैं. इस दिन महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं. हरितालिका तीज (Hartalika Teej) को हरतालिका भी कहते हैं. हरतालिका का संबंध भगवान शिव से होता है और हर शिव जी का नाम है इसलिए इसे हरतालिका तीज कहना उपयुक्त होगा. इस व्रत को रखने से वैवाहिक जीवन की मुश्किलें भी दूर होती हैं. इसी दिन हस्तगौरी नामक व्रत को करने का विधान भी बताया जाता है.

शुभ मुहूर्त (Hartalika Teej 2024 Shubh Muhurat)

हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह की तृतीया तिथि 5 सितंबर यानी कल दोपहर 12 बजकर 21 मिनट पर शुरू हो चुकी है और तिथि का समापन 6 सितंबर यानी आज दोपहर में 3 बजकर 01 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार, हरतालिका तीज (Hartalika Teej) आज ही मनाई जा रही है. हरतालिका तीज (Hartalika Teej) पर आज 2 शुभ योगों का निर्माण भी होने जा रहा है शुक्ल योग और हस्त नक्षत्र. Read More – 1 साल बाद Honey Singh को आई बहन की याद, सरप्राइज देने मेलबर्न पहुंचे सिंगर …

पूजन सामग्री (Hartalika Teej Pujan Samagri)

हरतालिका तीज (Hartalika Teej) के पूजन के लिए भगवान शिव, देवी पार्वती और उनके पुत्र भगवान गणेश की मिट्टी की प्रतिमा रखें. पूजन के लिए नया पीले रंग का वस्‍त्र, केले का पत्ता, रोली, जनेऊ, सुपारी, शमी के पत्ते, बेलपत्र, कलश, अक्षत, दूर्वा, घी, कपूर, दही, गंगाजल चाहिए. इसके अलावा देवी पार्वती के श्रृंगार के लिए सिंदूर, बिंदी, चूड़ी, मेहंदी और कुमकुम आदि रखें.

पूजन विधि (Hartalika Teej Pujan Vidhi)

इस दिन प्रात: काल संकल्प लेकर निर्जल उपवास रखें. अगर आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो फलाहार भी कर सकते हैं. सायं काल भगवान शिव और माता पार्वती की संयुक्त उपासना करें. साथ ही उस समय स्त्रियों को संपूर्ण श्रृंगार भी करना चाहिए. मां पार्वती को सौभाग्य का सारा सामान इस दिन अर्पित करें. फिर, उनसे अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए प्रार्थना करें. इस दिन विवाहित स्त्रियों को अपनी सास को सौभाग्य की वस्तुएं देकर आशीर्वाद करना चाहिए. इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की संयुक्त पूजा करने के बाद ही व्रत खोलना चाहिए. Read More – Indias Best Dancer 4 के मंच पर Urfi Javed ने लगाई आग, Terence Lewis के साथ मारे लटके झटके …

पति की लंबी आयु के लिए मंत्र (Hartalika Teej 2024 Mantra)

हरतालिका तीज (Hartalika Teej) का व्रत महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति और सुहाग की दीर्घायु की कामना के लिए रखती हैं. पति की लंबी आयु के लिए तीज की पूजा में इस मंत्र का जाप जरूर करें.

हे गौरी शंकरार्धांगी। यथा त्वं शंकर प्रिया।
तथा मां कुरु कल्याणी, कान्त कान्तां सुदुर्लभाम्।।