Drone Rules Details: तकनीकी रूप से दुनिया बहुत आगे निकल गई है। इंसान ने अंतरिक्ष में भी अपना परचम लहराया है। तकनीक के जरिए हमारे लिए कई चीजें बहुत आसान हो गई हैं। हम वीडियो बना सकते हैं, जिसमें जिंदगी के खूबसूरत पलों को कैद किया जा सकता है। इसके लिए हर जगह नए-नए आविष्कार हो रहे हैं।

यह सोशल मीडिया का जमाना है, जिसमें हर कोई अपने वीडियो, फोटो शेयर करता है। अच्छी क्वालिटी के लिए बाजार में कई कैमरे आ गए हैं। अगर आप इससे भी आगे जाना चाहते हैं तो लोग ड्रोन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ड्रोन खरीदने के कई नियम हैं, आप इन नियमों के दायरे में रहकर ही ड्रोन खरीद सकते हैं और उसे आसमान में उड़ा सकते हैं।

पहले की फिल्मों में कोई भी स्काई शॉट लेने के लिए हेलीकॉप्टर का कैमरा लिया जाता था। इसके बाद तकनीक ने इतनी तरक्की कर ली कि अब जमीन से ही आसमान में शूटिंग की जा सकती है। इसके लिए बाजार में अच्छी क्वालिटी के ड्रोन आ गए हैं।

ड्रोन खरीदने के लिए क्या जरूरी है

ड्रोन खरीदने से पहले आपको कुछ नियम जान लेने चाहिए। क्योंकि आप किसी भी साइज का ड्रोन खरीदकर उसे ऐसे ही इस्तेमाल नहीं कर सकते। इसके लिए सबसे पहले आपको नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MOCA) और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के ड्रोन नियम 2021 के बारे में पता होना चाहिए।

ये नियम नौसेना, सेना और वायुसेना को छोड़कर सभी पर लागू किए गए हैं। ड्रोन खरीदने के बाद आपका सबसे जरूरी काम डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म से उसका यूआईएन नंबर जनरेट करवाना होता है। इसके लिए योग्यता प्रमाण पत्र की जरूरत होती है।

कहां नहीं उड़ा सकते ड्रोन

अगर आपने ड्रोन खरीद लिया है तो इसका मतलब ये नहीं है कि आप इसे कहीं भी उड़ा सकते हैं। इसके लिए कई जगहों पर प्रतिबंध हैं, जहां आप ड्रोन नहीं ले जा सकते। ये मिलिट्री एरिया है, इसके आसपास करीब 3 किलोमीटर के इलाके में आप ड्रोन नहीं उड़ा सकते।

सुरक्षा के लिहाज से ये पूरा इलाका रेड जोन में आता है। अगर आप यहां ड्रोन उड़ाना चाहते हैं तो पहले आपको केंद्र सरकार से इजाजत लेनी होगी। ड्रोन के लिए तीन जोन तय किए गए हैं। जिसमें पहला रेड जोन, दूसरा येलो जोन और तीसरा ग्रीन जोन है। रेड जोन में ड्रोन नहीं उड़ाए जा सकते, येलो जोन में ड्रोन उड़ाना प्रतिबंधित है लेकिन इसके लिए अनुमति ली जा सकती है।

येलो जोन की बात करें तो यहां अनुमति लेकर ड्रोन उड़ाए जा सकते हैं लेकिन इसके लिए एक सीमा तय की गई है। जिसके तहत आप ड्रोन को 400 फीट तक ही ले जा सकते हैं। अगर आप इससे ऊपर जाना चाहते हैं तो अनुमति की जरूरत होती है।

ड्रोन का वजन कितना हो सकता है

ड्रोन को तीन हिस्सों में रखा जाता है, जिसमें छोटे ड्रोन, मीडियम ड्रोन और बड़े ड्रोन शामिल हैं। छोटे ड्रोन का वजन 2 से 25 किलोग्राम तक होता है। वहीं मीडियम ड्रोन का वजन 25 से 150 और सबसे बड़े ड्रोन का वजन 150 से 500 किलोग्राम तक हो सकता है। इससे बड़े ड्रोन को यूएवी एयरक्राफ्ट रूल्स 1937 के तहत रखा गया है।