Punjab Weather Update : पंजाब में मानसून की गति धीमी पड़ने लगी है. पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कहीं भी सीधी बारिश नहीं हुई. जालंधर, अमृतसर और लुधियाना में हल्की बारिश दर्ज की गई है. अब 11 सितंबर तक राज्य में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है. इस दौरान, गुरुवार को औसत तापमान में 1.1 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई. पंजाब में सबसे अधिक तापमान 36 डिग्री गुरदासपुर में दर्ज किया गया. वहीं, चंडीगढ़ का तापमान 1.7 डिग्री बढ़कर 33.9 डिग्री हो गया.


भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है. इसका असर जम्मू-कश्मीर में दिखाई दे रहा है, लेकिन पंजाब और चंडीगढ़ में इसका कोई प्रभाव नहीं है. मौसम विभाग का कहना है कि 11 सितंबर तक पंजाब में बारिश नहीं होगी. राज्य के तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की वृद्धि हो सकती है और वातावरण में नमी की कमी देखने को मिल सकती है.


दिल्ली में भारी बारिश दिल्ली में मौसम सुहावना बना हुआ है. बादल आसमान में छाए हुए हैं, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. गुरुवार शाम को दिल्ली के करोल बाग इलाके में भारी बारिश हुई, जिससे देर रात तक वाहनों का जाम लग गया. ट्यूशन से लौटने वाले छात्रों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन दिनों तक मौसम सुहावना रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.


यूपी-बिहार और उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. यूपी के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. राज्य के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों में मानसून का असर स्पष्ट रूप से देखने को मिल रहा है. अच्छी बारिश से किसान खुश हैं, क्योंकि उनकी मक्का, बाजरा और धान की फसल को इसका लाभ मिला है. खासकर धान उगाने वाले किसान अधिक प्रसन्न नजर आ रहे हैं. दूसरी ओर, उत्तराखंड में भारी बारिश से लोगों के लिए खतरा फिर से बढ़ गया है. हाल ही में हुई बारिश के कारण राज्य में कई स्थानों पर भूस्खलन और नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है. बिहार और छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.