भोपाल। गणेश चतुर्थी के अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज उज्जैन में स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इसके बाद वे खजुराहो पहुंचकर छतरपुर जिले के शहीद प्रदीप पटेल के घर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इधर 19 सितंबर से राज्य में धान उपार्जन का पंजीयन शुरू होगा, जो 4 अक्टूबर तक चलेगा। वहीं उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का आज चित्रकूट दौरा रहेगा।

मुख्यमंत्री मोहन यादव के आज के कार्यक्रम

गणेश चतुर्थी के अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज उज्जैन में स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री सुबह 10:50 बजे उज्जैन से इंदौर एयरपोर्ट के माध्यम से खजुराहो के लिए प्रस्थान करेंगे। खजुराहो पहुंचकर मुख्यमंत्री छतरपुर जिले के शहीद प्रदीप पटेल के घर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

शनिवार को सिक्किम में सड़क दुर्घटना में प्रदीप पटेल वीरगति को प्राप्त हो गए थे। प्रदेश अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद वीडी शर्मा की मांग पर मुख्यमंत्री शहीद के परिवार के लिए छतरपुर में कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकते हैं। शहीद प्रदीप पटेल का अंतिम संस्कार उनके गांव हरदुआ में किया जाएगा। इस दौरान वीडी शर्मा समेत प्रभारी मंत्री उदय प्रताप भी मौजूद रहेंगे।

दोपहर 12:20 बजे मुख्यमंत्री खजुराहो से इंदौर के लिए रवाना होंगे और 1:40 बजे इंदौर से उज्जैन पहुंचेंगे, जहां वे स्थानीय कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

किसानों के लिए खुशखबरी

मध्यप्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर आई है। 19 सितंबर से राज्य में धान उपार्जन का पंजीयन शुरू होगा, जो 4 अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान ज्वार और बाजरा की भी न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदी की जाएगी। किसान अपने पंजीयन पंचायतों या “एमपी किसान” एप के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा, मोबाइल फोन, ग्राम पंचायत, सहकारी समितियों, और अन्य पंजीयन केंद्रों से भी पंजीयन की सुविधा उपलब्ध होगी।

पंजीयन की प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए कलेक्टरों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। किसानों को आधार लिंक बैंक खाते में ही भुगतान किया जाएगा, जिससे पारदर्शिता बनी रहे।

इसके साथ ही, जिला और तहसील स्तर पर आधार पंजीयन केंद्र स्थापित किए गए हैं ताकि किसानों को पंजीयन प्रक्रिया के दौरान कोई दिक्कत न हो। किसान इन केंद्रों पर अपने मोबाइल नंबर और बायोमेट्रिक जानकारी भी आसानी से अपडेट कर सकेंगे।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का चित्रकूट दौरा

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज सतना जिले के चित्रकूट दौरे पर रहेंगे। अपने दौरे के दौरान, वे दीनदयाल शोध संस्थान के आरोग्य धाम परिसर का दौरा करेंगे और पूर्व सांसद स्व. नानाजी देशमुख को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके साथ ही, उपराष्ट्रपति राम भद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय में आयोजित एक संगोष्ठी का उद्घाटन करेंगे। यह तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी है, जिसमें उपराष्ट्रपति मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे।

चित्रकूट में उपराष्ट्रपति के इस दौरे को लेकर स्थानीय लोगों में भी उत्साह देखा जा रहा है, क्योंकि यह क्षेत्र भारतीय सांस्कृतिक और धार्मिक धरोहर के लिए महत्वपूर्ण है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m