अरविंद मिश्रा, बलौदाबाजार। कांग्रेस का पांच सदस्यीय जांच दल आज बलौदाबाजार उप जेल पहुंचा और आगजनी हिंसा कांड में बंद आरोपियों सहित कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर घटना के संबंध में जानकारी ली। इसमें जो तथ्य सामने आये है उसे वह एक रिपोर्ट बनाकर पीसीसी को सौपेंगे।

कांग्रेस की जांच समिति में शामिल पूर्व विधायक धनेंद्र साहू और पूर्व मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने ने कहा कि शासन प्रशासन अपनी नाकामी को छुपाने निरपराध सतनामी समाज व कांग्रेस कार्यकर्ताओं को आरोपी बनाकर जेल भेज रही है। उन्होंने कहा कि प्रदर्शन में शामिल होने सतनाम और क्रांति सेना के लोग अन्य राज्यों से आए थे। जांच दल के सदस्यों ने कहा कि पुलिस प्रशासन जैतखाम की घटना में मजदूरों को आरोपी बनाकर मामले को दबा रहा था, सतनामी समाज सीबीआई जांच की मांग कर रही थी। धनेंद्र साहू और शिव डहरिया ने कहा कि कांग्रेस पार्टी इस पूरी घटना के पर्दाफाश होने तक संघर्ष जारी रखेगी और न्याय लेकर रहेगी।

बता दें कि इसके पूर्व भी महकोनी के अमर गुफा में 15 व 16 मई की दरम्यान रात अमर गुफा में हुई घटना की जांच कांग्रेस दल ने की थी और उसकी रिपोर्ट पीसीसी को सौंपी थी। उसके बाद आगजनी की घटना और कांग्रेस कार्यकर्ताओं की लगातार गिरफ्तारी के बाद पुनः जांच दल बनाया गया, जो प्रदेश के विभिन्न जेलों में बंद आरोपियों से मुलाकात कर घटना की जानकारी ले रहा है।

कांग्रेस जांच दल में ये हैं शामिल

कांग्रेस जांच दल में पूर्व मंत्री धनेंद्र साहू, डॉ. शिवकुमार डहरिया, छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष डॉ. प्रेमचंद जायसी, युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा, कांग्रेस विधि विभाग के प्रदेश अध्यक्ष देवा देवांगन, जिला अध्यक्ष हितेन्द्र ठाकुर शामिल है।

विदित हो कि सतनामी समाज के प्रदर्शन के दौरान बलौदा बाजार शहर, तहसील कार्यालय के साथ ही संयुक्त जिला कार्यालय में तोड़फोड़ और आगजनी की घटना के साथ हिंसा हुई थी। इस घटना में 240 से अधिक वाहन क्षतिग्रस्त हुए थे, इसमें 99 मोटर साइकिल, कार, फायर ब्रिगेड सहित अन्य वाहन जल कर खाक हो गए थे। इस घटना पर पुलिस 13 एफआईआर दर्ज की है। इसमें अब तक 184 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। वहीं इन 13 एफआईआर में से 12 एफआईआर में पुलिस ने 7000 हजार से अधिक पेज के चालान न्यायालय में पेश कर चुकी है।