शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मध्यप्रदेश के 10 आदिवासियों को बंधक बनाने का सनसनीखेज मामला सामने आया। सभी आदिवासी बुधनी विधानसभा के शाहगंज के रहने वाले हैं। बीते दस दिनों से ठेकेदार की मारपीट और याचनाएं सह रहे आदिवासियों ने लल्लूराम डॉट कॉम से मदद मांगी। साथ ही गुपचुप तरीके से एक बनाया वीडियो भी उपलब्ध कराया।

लल्लूराम से बात के दौरान बंधक आदिवासी रामकिशोर ने बताया कि ठेकेदार रामेश्वर ने 17 हजार रुपये माह मजदूरी के नाम पर गुजरात लाया। यहां ठेकेदार के तेवर बदल गए। न तो मजदूरी दी और न ही बाहर निकलने दिया। गुलामों की तरह व्यवहार कर रहे ठेकेदार से जब घर जाने की बात कही तो हैवानियत शुरू कर दी गई। लाठी-डंडो से मारपीट शुरू की गई।

रामकिशोर ने बताया कि ट्रेक में सामान लोड करने का काम कराया जा रहा है। यहां डोलिंग होती है। वहीं रहने की व्यवस्था भी की गई है। लिहाजा मजदूरी कराने के बाद कमरे में बंद करा दिया जाता। सभी मजदूरों के मोबाइल भी छींने और जान से मारने की धमकी भी ठेकेदार दे रहा है।

एक मोबाइल छिपाया, उसी से किया फोन

रामकिशोर ने बताया कि उसे एक मोबाइल फोन छिपा लिया था। पहरा होने के कारण किसी से संपर्क नहीं हो पाया। मौका मिलते ही तत्काल कॉल किया। रामकिशोर ने यह भी कहा कि कभी भी उसका फोन छीना जा सकता है। परिवार वालों से भी उसका संपर्क नहीं हो पाया है।

गुजरात पुलिस को किया फोन, लोकेशन ट्रेस नहीं

रामकिशोर आदिवासी ने बताया कि उसने 100 नंबर डायल कर मामले की पूरी जानकारी पुलिस को दी। लेकिन, पुलिस ने उनसे पता मांगा। लेकिन, ठेकेदार उन्हें ऐसे स्थान पर ले आया जिसकी उन्हें जानकारी नहीं है। जो भी लोग उस क्षेत्र में आते जाते हैं उनसे भी बातचीत करने पर जमकर मारपीट की जाती है। लिहाजा डरे सहमे आदिवासी चुपचाप बैठे हुए हैं। रामकिशोर ने सिर्फ इतना बताया कि गुजरात में मोरबी नाम की किसी जगह पर उन्हें बंधक बनाया गया है। यह किस जिले या तहसील में हैं इसकी भी जानकारी उन्हें नहीं। लोगों की आपसी बातचीत के दौरान उसने जगह का नाम सुना।

गेट से बाहर नहीं निकलने दे रहा…मदद कीजिए..

रामकिशोर आदिवासी ने लल्लूराम से कहा कि ठेकेदार के आदमी उन्हें गेट के बाहर भी निकलने दे रहा है। ठेकेदार भी सीहोर के पास का रहने वाला है। कंपनी का नाम भी पिनलिब बताया है।

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह के गृह जिला के रहने वाले

सभी आदिवासी सीहोर जिले के शाहगंज, खटपुरा गांव रहने वाले हैं। यह क्षेत्र पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बुदनी विधानसभा से हैं। रामकिशोर ने बताया कि सभी युवा हैं। इनके नाम धर्म आदिवासी, अरुण आदिवासी, रामकिशोर आदिवासी, नितिन आदिवासी हैं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m