रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के रायगढ़ प्रवास का आज दूसरा दिन है. तय कार्यक्रम के अनुसार, सीएम साय सुबह 10.50 बजे बंजारी माई धाम पूंजीपथरा जाएंगे. जहां पूजा और मूर्ति अनावरण कार्यक्रम शामिल होंगे. इसके बाद 11:40 बजे ‘एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम में शामिल होंगे. दोपहर 1:30 बजे वे रायपुर लौटेंगे. शाम 4 बजे मुख्यमंत्री उल्लास साक्षरता कार्यक्रम में भाग लेंगे, जो पं. दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आयोजित होगा.

डिप्टी सीएम अरुण साव विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण

उप मुख्यमंत्री अरुण साव आज दुर्ग जिले के रिसाली और खुर्सीपार में लोकार्पण कार्यक्रमों में शामिल होंगे. वे सुबह 11:20 बजे रायपुर से सड़क मार्ग से रिसाली के लिए रवाना होंगे. डिप्टी सीएम साव दोपहर 12 बजे रिसाली नगर निगम में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे. उसके बाद दोपहर पौने एक बजे रिसाली से न्यू खुर्सीपार के लिए प्रस्थान करेंगे. उप मुख्यमंत्री साव दोपहर एक बजे न्यू खुर्सीपार, भिलाई के सम्राट अशोक चौक में कुश जयंती और लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे. वे दोपहर पौने दो बजे न्यू खुर्सीपार से रायपुर के लिए रवाना होंगे. साव दोपहर ढाई बजे वापस रायपुर पहुंचेंगे.

एग्रीटेक परियोजनाओं को गति देने के लिए फसल सर्वेक्षण का आयोजन

छत्तीसगढ़ में एग्रीटेक परियोजनाओं को गति देने के लिए फसल सर्वेक्षण किया जाएगा. यह सर्वेक्षण पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में धमतरी, महासमुंद और कबीरधाम जिलों के चयनित गांवों में किया जाएगा. इस सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य फसलों की सटीक जानकारी प्राप्त कर किसानों को लाभ पहुंचाना है. इस सर्वेक्षण में प्रत्येक गांव से 20 सर्वेक्षणकर्ताओं का चयन किया जाएगा और 9 से 30 सितंबर 2024 तक सर्वेक्षण कार्य संपन्न होगा. खरीफ वर्ष 2024 के लिए यह सर्वेक्षण किया जा रहा है. सर्वेक्षण के तहत किए जाने वाले कार्यों में पारदर्शिता और सटीकता सुनिश्चित की जाएगी, जिससे किसानों को उनकी फसलों की सही स्थिति का पता चलेगा और इससे उन्हें बेहतर योजनाएं बनाने में मदद मिलेगी.

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर राज्य स्तरीय उल्लास मेला

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय उल्लास मेले का भव्य आयोजन किया जा रहा है. यह कार्यक्रम रायपुर के पं. दीन दयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आयोजित होगा, जिसमें मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. साक्षरता अभियान के इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मंत्री केदार कश्यप करेंगे और सांसद बृजमोहन अग्रवाल समेत तमाम विधायक भी इसमें उपस्थित रहेंगे. साक्षरता सप्ताह जो एक सितंबर से चल रहा है इसके तहत आज उल्लास मेला और साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें साक्षरता के महत्व पर जोर दिया जाएगा.

बलराम जयंती पर राज्य मनाएगा किसान दिवस

9 सितंबर को बलराम जयंती के अवसर पर राज्य में किसान दिवस का भव्य आयोजन किया जाएगा. इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय इस कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे, जबकि कृषि मंत्री रामविचार नेताम इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे. कार्यक्रम में भारतीय किसान संघ के संगठन मंत्री दिनेश कुलकर्णी मुख्य वक्ता के रूप में शामिल होंगे. इस अवसर पर ‘प्राकृतिक एवं गोवा आधारित कृषि’ पर एक राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें राज्यभर के 2,000 से अधिक किसान हिस्सा लेंगे. इसके साथ ही राज्य के 27 कृषि विज्ञान केंद्रों में भी बलराम जयंती के साथ दिवस समारोह का आयोजन होगा.

बिलासपुर- चेन्नई एक्सप्रेस आज रद्द

बिलासपुर-चेन्नई एक्सप्रेस आज 8 सितंबर को रद्द रहेगी. दक्षिण मध्य रेलवे से प्राप्त बुलेटिन के अनुसार वारंगल – विजयवाड़ा सेक्शन में बीते दिनों हुई भारी बारिश के चलते सुरक्षा के मद्देनजर 2 सितंबर को चेन्नई से चलने वाली 12852 चेन्नई-बिलासपुर एक्सप्रेस रद्द रही. इसके फलस्वरूप रैक अनुपलब्धता के कारण 8 सितंबर 2024 को बिलासपुर से चलने वाली 12851 बिलासपुर-चेन्नई एक्सप्रेस रद्द रहेगी.

कांग्रेस की महिला मोर्चा 10 सितंबर को मुख्यमंत्री निवास का घेराव करेगी

कांग्रेस की महिला मोर्चा 10 सितंबर को मुख्यमंत्री निवास (CM हाउस) का घेराव करने जा रही है. यह प्रदर्शन महिलाओं की सुरक्षा और कानून व्यवस्था को लेकर किया जाएगा. यह प्रदर्शन राजीव गांधी चौक से शुरू होगी और यहां से लेकर CM हाउस तक महिला मोर्चा की कार्यकर्ता मार्च करेंगी. इस प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस महिला मोर्चा महिलाओं के लिए सुरक्षित कानून की व्यवस्था करने की मांग करेंगी.