lalluram Desk, CG News: बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी (Maa Danteshwari Temple) के श्रद्धालुओं के लिए एक महत्वपूर्ण खबर आई है. दंतेश्वरी मंदिर प्रबंधन ने एक नई पहल की घोषणा की है. मंदिर की टेंपल एस्टेट कमेटी ने मां दंतेश्वरी के 10 ग्राम चांदी के सिक्के जारी करने का निर्णय लिया है. चांदी के सिक्कों पर एक तरफ मां दंतेश्वरी और दूसरी तरफ मंदिर का चित्र अंकित होगा. विदित हो कि मां दंतेश्वरी मंदिर की दानपेटियों में श्रद्धालु नगद राशि और सोने-चांदी के आभूषण अर्पित करते हैं. नगद राशि को टेंपल एस्टेट कमेटी के द्वारा बैंक खाते में जमा कर दिया जाता है, जबकि सोने-चांदी के आभूषण सरकारी खजाने में जमा किये जाते हैं.

36 किलोग्राम चांदी जमा (मां दंतेश्वरी मंदिर)

मंदिर प्रबंधन टेपल एस्टेट कमेटी से मिली जानकारी के अनुसार मंदिर के खजाने में अब तक 36 किलोग्राम चांदी जमा हो चुकी है, और इसे रखने की जगह की कमी हो रही है. इस स्थिति को देखते हुए मंदिर समिति ने दान में मिली चांदी का उपयोग सिक्कों के निर्माण में करने का निर्णय लिया है. इस पहल से न केवल दान में मिली चांदी को खपत के साथ अतिरिक्त आय भी होगी. वहीं श्रद्धालुओं द्वारा खरीदे गए सिक्कों की राशि मंदिर प्रबंधन टेंपल एस्टेट कमेटी के बैंक खाते में जमा की जाएगी.

सिक्कों का निश्चित मूल्य होगा तय

मां दंतेश्वरी मंदिर (Maa Danteshwari Mandir) टेंपल एस्टेट कमेटी के पदेन सचिव एसडीएम जयंत नाहटा ने बताया कि पहले चरण में टेंपल एस्टेट कमेटी 10 किलो चांदी से 10-10 ग्राम के सिक्के बनाये जायेंगे. श्रद्धालु इन सिक्कों को एक निश्चित मूल्य पर खरीद सकेंगे और इसे स्मृति चिह्न या यादगार के रूप में अपने पास रख सकेंगे. उन्होंने बताया कि जल्द ही सिक्कों की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी जाएगी.