कांकेर. जिले के पखांजूर में नकली पोटाश खाद बेचने वाले एक अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश हुआ है. गिरोह नमक को रंगकर उसे खाद के रूप में पैक करके राजस्थान से छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों में बेचता था.

बता दें, कृषि विभाग ने 2 जुलाई को एक ट्रक (आरजी 11 जीबी 9189) से नकली खाद बरामद किया था, जिसके बाद पखांजूर पुलिस ने मामले की जांच में पाया गया कि यह खाद नकली थी. वहीं पुलिस की जांच में खुलासा हुआ कि गिरोह के सदस्य राजस्थान के नावा सिटी में जैन केम फूड फैक्ट्री के मालिक विनोद कुमार जैन, विनय कुमार जैन और उपकार जैन थे, जो नमक को रंगकर उसे पोटाश खाद के रूप में तैयार करते थे. वहीं शिवकृष्ण गुर्जर निवासी और ओमप्रकाश भदाना निवासी जयपुर राजस्थान, जैन केम फूड फैक्ट्री में इंडियन पोटास लिमिटेड हाईटैक बायोटैकनोलाजी लिखा हुआ (प्रिंटेड) बारदाना (बोरा) पहुंचाते थे.

पुलिस की जांच में इस बात का भी खुलासा हुआ कि यह नकली खाद राजस्थान से छत्तीसगढ़ के अलावा अन्य राज्यों में भी बेची जा रही थी. इसके अलावा यह गिरोह अपनी पार्टनरशिप फर्म ओपीएस किसान एग्रोकेयर प्रालि. के बिल से बिक्री कर नावा सिटी राजस्थान निवासी ट्रांसपोर्टर दौलत सिंह की ट्रक में लोडिंग कर विभिन्न राज्यों के विक्रेताओं को भेजते थे.

पुलिस ने मामले में अपराध क्रमांक 147/2024 के तहत केस दर्ज कर आरोपियों की पतासाजी कर राजस्थान से 4 आरोपी (विनोद कुमार जैन, विनय कुमार जैन, उपकार जैन और दौलत सिंह) को गिरफ्तार किया. वहीं अन्य आरोपी, शिवकृष्ण गुर्जर और ओमप्रकाश भदाना, अभी फरार हैं. पुलिस ने सभी आरोपियों को ट्रांजिट रिमांड पर पखांजूर लाया और कोर्ट में पेश किया.