उत्तराखंड की धामी सरकार ने मधुमक्खी पालन को प्रोत्साहित करने के लिए बड़ी घोषणा की है. सरकार मधुमक्खी पालन के लिए विशेष सहायता और प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान कर रही है. इतना ही नहीं, सरकार मधुमक्खी पालन के क्षेत्र में सहायता के लिए 40% तक की राजकीय सहायता भी देगी.

दरअसल, उत्तराखंड सरकार की मधुमक्खी पालन सहायता योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को स्वावलंबी बनाना और उनकी आय में वृद्ध करना है. मधुमक्खी पालन के माध्यम से स्थानीय आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करना है. साथ ही सरकार मधुमक्खियों की आबादी बढ़ाकर परागण की प्रक्रिया को समर्थन देना और पारिस्थितिकी तंत्र को सुधारना चाहती है.

‘ड्रग्स फ्री देवभूमि’ : मुख्यमंत्री की परिकल्पना को साकार करने में जुटे कानून के रखवाले, एसएसपी ने थाना स्तर पर दिए ये निर्देश

40% सब्सिडी

मधुमक्खी पालन की प्रारंभिक लागत पर 40% तक की राजकीय सहायता प्रदान की जाती है. इसमें मधुमक्खी कॉलोनी, बॉक्स, और अन्य आवश्यक उपकरण शामिल हैं.

मुफ्त प्रशिक्षण

उत्तम मधुमक्खी पालन की तकनीकों को सीखने के लिए मुफ्त प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इसमें विशेषज्ञों द्वारा व्यावहारिक और सैद्धांतिक ज्ञान प्रदान किया जाता है. योजनार्थियों को मधुमक्खी पालन के दौरान उत्पन्न समस्याओं के समाधान के लिए तकनीकी सहायता और मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है.