दिल्ली हाई कोर्ट ने हाल ही में Wikipedia को एक चेतावनी दी है, जिसके बाद Wikimedia फाउंडेशन ने अपनी स्थिति स्पष्ट की है. कोर्ट में चल रहे एक मामले में Wikipedia पर आरोप था कि इसकी जानकारी गलत और अपमानजनक हो सकती है. इसी के चलते कोर्ट ने भारत में Wikipedia पर बैन लगाने की संभावना जताई है.

कोर्ट की चेतावनी के बाद Wikimedia फाउंडेशन ने अपने बयान में कहा है कि वे भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखेंगे और बैन जैसी स्थिति से बचने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे. फाउंडेशन ने बताया कि वे भारत में एक खुले और सुरक्षित ऑनलाइन वातावरण को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं को स्वतंत्र और विश्वसनीय जानकारी मिल सके.

मामले की पृष्ठभूमि

दिल्ली हाई कोर्ट ने एक समाचार एजेंसी द्वारा दायर किए गए केस की सुनवाई के दौरान Wikipedia पर गलत और अपमानजनक जानकारी के आरोप लगाए थे. Wikipedia ने अपनी सफाई में कहा कि उनकी सामग्री वालंटियर्स द्वारा पब्लिक सोर्स से मिली जानकारी के आधार पर तैयार की जाती है और इसका उद्देश्य सटीक जानकारी प्रदान करना है.

Wikipedia और उसकी वित्तीय स्थिति

Wikipedia एक मुफ्त ऑनलाइन ज्ञानकोश है, जिसमें विभिन्न विषयों पर जानकारी उपलब्ध है. यह जानकारी वालंटियर्स द्वारा प्रदान की जाती है और किसी भी उपयोगकर्ता को इसको सुधारने में मदद करने का मौका मिलता है. Wikipedia पर विज्ञापन नहीं होते और यह बिना किसी विज्ञापन या नोटिफिकेशन के कार्य करता है.

हाल ही में, Wikipedia ने उपयोगकर्ताओं से वित्तीय सहायता की अपील की है. वे डोनेशन के रूप में 25 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक का सहयोग मांगते हैं. Wikimedia का कहना है कि उनकी आय का मुख्य स्रोत दान और ग्रांट्स हैं, जिनकी मदद से वे अपनी वेबसाइट को बनाए रख पा रहे हैं.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H