गणेश चतुर्थी के साथ गणेश उत्सव शुरू हो चुका है और आज इसका दूसरा दिन है। लोगों ने अपने घरों में भी बप्पा की स्थापना कर ली है, और रोजाना उन्हें मोदक का भोग लगा रहे हैं। एयर अगर आप भी बप्पा को भोग लगाने के लिए एक साथ अलग अलग वैरायटी के बहुत सारे मोदक ले आएं है तो उसे सही तरह से स्टोर करना बहुत जरूरी है ताकि वे खराब न हो। तो आज हम आपको मोदक को स्टोर करने के तरीके बताएंगे।

सही कंटेनर चुने

मोदक को अच्छे से रखने के लिए सही कंटेनर का चुनना बहुत जरूरी है। जिसका ढक्कन एयरटाइड हो और डब्बा साफ सुथरा हो। कांच के स्टील का कंटेनर इसके लिए अच्छा होगा। क्योंकि ये किसी तरह के महक को अब्जॉर्ब नहीं करते साथ ही इसमें रखी मिठाई भी फ्रेश रहती है।

सूखा हो

जिस भी डब्बे या कंटेनर में आप मोदक रखें वो पूरी तरह से सूखा होना चाहिए, साथ ही मिठाई भी सूखी हो उसमें किसी तरह की नमी न हो। जब औए कंटेनर में मोदक रखें तो आप चाहें तो उसमें पेपर टॉवल बिछा सकते हैं, जो एक्स्ट्रा मॉश्चर को सोख लेगा।

अलग-अलग कंटेनर में रखें

जब भी मोदक और मिठाइयों को रखें तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि अलग-अलग वैरायटी को कभी भी एक साथ न रखें। जैसे खोवे वाले को अलग, नारियल वाले को अलग, दूध वाले को अलग डब्बे में रखें।

फ्रीज में रखें

अभी का मौसम कभी अचानक गर्म तो कभी अचानक बारिश तो कभी अचानक से ठंड वाला हो रहा है। ऐसे में मोदक, मिठाई जल्दी खराब होने का डर रहता है। इसलिए अगर मिठाई, मोदक ज्यादा ले आए हैं तो उनको फ्रिज में रखें। दूध से बने मोदक को तो फ्रिज में ही रखें साथ ही चॉकलेट मोदक भी फ्रिज में रखना चाहिए क्योंकि ये बहुत जल्दी पिघल जाते हैं।