ई दिल्ली . दिल्ली- NCR में रविवार सुबह से ही धुंध की चादर में लिपटा रहा. धुंध के कारण कई स्थानों पर लोग अपने वाहन की लाइट जलाकर चल रहे थे. सघन आबादी वाले इलाकों में धुंध का प्रभाव कम रहा, जबकि खुले वातावरण में इसका प्रभाव अधिक देखा गया. पारे में भी गिरावट दर्ज की गई.

दृश्यता आधे से कम रह गई धुंध के कारण कई स्थानों पर दृश्यता का स्तर कम रहा. रविवार सुबह 10 बजे पालन में दृश्यता का स्तर 900 मीटर दर्ज किया गया. आमतौर पर पालम में दृश्यता का स्तर ढाई हजार से 3 हजार मीटर तक होता है. रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 91 रहा, पिछले वर्ष यह 77 दर्ज किया गया था.

एक-दो दिन में स्थिति सामान्य होगीमौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि जब हवा कम गति से चलती है और तापमान में गिरावट आती है और आर्द्रता का स्तर बढ़ जाता है तो इस तरह की धुंध होती है जो तेज बारिश से समाप्त हो जाती है. 2 दिनों में स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है.

अधिकतम पारा 4 डिग्री कम रविवार को अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4 डिग्री कम था, न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री रहा, जो सामान्य है. सोमवार को हल्की बारिश होने की संभावना है.

15 राज्यों में अलर्ट

मौसम विभाग ने 15 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों, राजस्थान, झारखंड और उड़ीसा में आने वाले दो से तीन दिनों में बहुत भारी बारिश के आसार हैं. उधर, यूपी, उत्तराखंड, असम, मेघालय, मणिपुर सहित 15 राज्यों में तेज बारिश होने के आसार हैं.

राजस्थान भारी बारिश से बेहाल

राजस्थान के कई जिलों में 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. अलवर, भरतपुर, करौली, सिरोही, झालावाड़, बूंदी, बारां और टोंक में भारी बारिश हुई है. रविवार सुबह अलवर में सबसे 11 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. इससे जलभराव के चलते सड़कों पर खड़ी गाड़ियां डूब गईं. अजमेर में सोमवार को 12वीं तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

ओडिशा अगले 3 दिन के लिए अलर्ट

बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण ओडिशा के कई हिस्सों में अगले तीन दिनों के लिए बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. राज्य के पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है, जहां पहले से ही बारिश हो रही है.