Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 6 दिवसीय दक्षिण कोरिया और जापान दौरे के लिए रविवार को रवाना हो गए. अपने विदेश दौरे पर राइजिंग राजस्थान समिट में विदेशी निवेशकों को आमंत्रित करेंगे. सीएम भजनलाल के साथ एक उच्च स्तरीय डेलिगेशन भी गया है. मुख्यमंत्री भजनलाल विदेश दौरे पर सोमवार को सियोल में रोड शो करेंगे. दक्षिण कोरिया के बाद वह 10 सितंबर को वह जापान रवाना होंगे.

उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ रवाना

मुख्यमंत्री के साथ दक्षिण कोरिया और जापान के दौरे पर गए उच्च प्रतिनिधिमंडल में उपमुख्यमंत्री डॉ. प्रेम चंद बैरवा, सीएम के अतिरिक्त मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल, राजस्थान सरकार के उद्योग और वाणिज्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव अजिताभ शर्मा और रीको और अन्य शीर्ष अधिकारी शामिल हैं. मुख्यमंत्री दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में दो राउंड-टेबल्स में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा सोमवार को वह रोड शो भी करेंगे.

पहला राउंड-टेबल टूरिज्म एसोशिएन के साथ और दूसरा राउंड-टेबल कोरियन स्टोन एसोसिएशन के साथ होगा. इसके बाद प्रतिनिधिमंडल दस सितंबर को जापान के लिए रवाना रवाना होगा. सीएम जापान की राजधानी टोक्यो ‘नीमराना दिवस’ समारोह में भाग लेंगे. नीमराणा राजस्थान के अलवर जिले में एक जापानी औद्योगिक क्षेत्र है, जिसमें कई जापानी कंपनियां काम करती हैं.

राजस्थान में निवेश के लिए करेंगे आमंत्रित

उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल पॉस्को इंटरनेशनल, डाइकिन, हिताची, बेल्टेक्नो, सैमसंग हेल्थकेयर, हनवा सॉल्यूशन जैसी कई जापानी और कोरियाई फर्मों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेगा. दक्षिण कोरिया और जापान के इस दौरे में मुख्यमंत्री इंफ्रास्ट्रक्चर, स्टील, ऑटोमोटिव, अक्षय ऊर्जा, इलेक्ट्रॉनिक्स, भारी उद्योग और शिक्षा क्षेत्र के कई कंपनियों के अधिकारियों से मिलकर उन्हें राजस्थान में निवेश करने के लिए आमंत्रित करेंगे.

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में यह प्रतिनिधिमंडल अपनी जापान यात्रा के दौरान प्रवासी राजस्थानियों के एक समूह से भी मिलेगा और सामुदायिक कार्यक्रमों में भी भाग लेगा. जापान में भारत के राजदूत सिबी जॉर्ज और दक्षिण कोरिया में भारत के राजदूत अमित कुमार विशेष रात्रिभोज का आयोजन भी करेंगे. ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 की तैयारी के सिलसिले में राज्य सरकार देश और दुनिया के कई शहरों में इन्वेस्टर्स मीट आयोजित करने जा रही है. ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का आयोजन इस साल 9, 10 और 11 दिसंबर को राजधानी जयपुर में होगा.