भुवनेश्वर : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को सुबह 11 बजे बुलेटिन में बताया कि बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में बना डीप डिप्रेशन अगले 3 घंटों में पुरी के पास ओडिशा तट को पार कर जाएगा।

मौसम एजेंसी ने कहा, “उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना गहरा दबाव पिछले 6 घंटों के दौरान 10 किमी प्रति घंटे की गति से लगभग उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ गया और सुबह 8.30 बजे यह पुरी (ओडिशा) से लगभग 50 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, पारादीप (ओडिशा) से 90 किमी दक्षिण-पश्चिम, गोपालपुर (ओडिशा) से 140 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व, चांदबली (ओडिशा) से 140 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम, कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से 260 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व और दीघा (पश्चिम बंगाल) से 260 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में केंद्रित था।” इसने आगे कहा कि सिस्टम के अगले 3 घंटों के दौरान लगभग उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और पुरी के पास ओडिशा तट को पार करने की संभावना है।

“ओडिशा में उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ना जारी रखते हुए, शाम तक इसके गहरे दबाव की तीव्रता को बनाए रखने और आधी रात तक धीरे-धीरे कमजोर होकर दबाव में बदलने की संभावना है। इसके बाद, अगले 24 घंटों के दौरान यह छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकता है। इसके प्रभाव में, ओडिशा में अगले 24 घंटों के दौरान अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। मंगलवार को सुबह 8.30 बजे तक गंजम, कंधमाल, नयागढ़, खुर्दा, बलांगीर, बौध और पुरी में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा (>20 सेमी) की लाल चेतावनी जारी की गई है। कटक, अनुगुल, ढेंकानाल, जगतसिंहपुर, केंद्रापड़ा, सोनपुर, बरगढ़, नुआपड़ा, कालाहांडी, रायगढ़ा, कोरापुट, नबरंगपुर, रायगढ़ा, मलकानगिरी, गजपति और संबलपुर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) हो सकती है। भद्रक, क्योंझर, जाजपुर, देवगढ़, झारसुगुड़ा और सुंदरगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) की पीली चेतावनी भी जारी की गई है।

हवा की चेतावनी

आईएमडी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम और उससे सटे उत्तर-पूर्व और मध्य बंगाल की खाड़ी और ओडिशा तट के साथ-साथ हवा की गति 55-65 किमी प्रति घंटे से लेकर 75 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के साथ तूफानी मौसम दोपहर तक जारी रहने की संभावना है। “शाम तक हवा की गति धीरे-धीरे कम होकर 45-55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है।

इसी तरह, दोपहर तक हवा की गति 55-65 किमी प्रति घंटे से लेकर 75 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है और उसके बाद धीरे-धीरे कम होकर शाम तक 45-55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है।

अचानक बाढ़

“अनुगुल, बलांगीर, बालासोर, बरगढ़, बौध, भद्रक, कटक, देवगढ़, ढेंकनाल, जगतसिंहपुर, जाजपुर, झारसुगुड़ा, कालाहांडी, केंद्रपाड़ा, कंधमाल, खुर्दा, कोरापुट, मयूरभंज, नबरंगपुर, नुआपड़ा, पुरी, संबलपुर, सोनपुर और सुंदरगढ़ जिलों में हल्की से मध्यम बाढ़ का खतरा है। इन जिलों में कुछ पूरी तरह से संतृप्त मिट्टी और निचले इलाकों में सतही अपवाह/जलप्लावन हो सकता है।”

बारिश के कारण नदियों का जलस्तर काफी बढ़ सकता है और निचले इलाकों में अचानक बाढ़/जलभराव हो सकता है, कृषि क्षेत्र जलमग्न हो सकते हैं और संवेदनशील पहाड़ी इलाकों में मिट्टी धंस सकती है/भूस्खलन हो सकता है। कच्ची सड़कों और कच्चे घरों को भी कुछ नुकसान होने की संभावना है। अंडरपास रोड में भी जलभराव हो सकता है और शहरी इलाकों में यातायात जाम के कारण दृश्यता कम हो सकती है।

समुद्र की स्थिति

उत्तर-पश्चिम और उससे सटे उत्तर-पूर्व और मध्य बंगाल की खाड़ी तथा ओडिशा तट के पास शाम तक समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहेगी और 10 सितंबर को समुद्र की स्थिति खराब रहेगी। इसके बाद धीरे-धीरे इसमें सुधार होने की संभावना है।

बंदरगाह चेतावनी

ओडिशा के सभी बंदरगाहों पर स्थानीय चेतावनी संकेत संख्या-3 (एलसी-3) फहराया जाएगा।

मछुआरों को चेतावनी

मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 11 सितंबर की सुबह तक उत्तर-पश्चिम और उससे सटे उत्तर-पूर्व और मध्य बंगाल की खाड़ी में न जाएं; ओडिशा तट के साथ और उसके बाहर।

बरगढ़, नुआपाड़ा और झारसुगुड़ा जिलों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश की नारंगी चेतावनी जारी किए जाने के बाद 10 सितंबर से बारिश की तीव्रता धीरे-धीरे कम होने की संभावना है। बलांगीर, सोनपुर, संबलपुर और सुंदरगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

11 सितंबर को बालासोर, मयूरभंज, क्योंझर और सुंदरगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश जारी रह सकती है। उसके बाद बारिश की कोई चेतावनी नहीं है।