रायपुर। केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ समेत देश को 2026 तक नक्सल समस्या से मुक्त करने का निर्णय लिया है. नक्सलवाद को खत्म करने के लिए चरणबद्ध तरीके से योजना रणनीति बनाकर लड़ाई लड़ी जा रही है. वहीं अब छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खात्मे के लिए लड़ाई तेज हो चुकी है. इसी रणनीति के तहत प्रदेश के नक्सल प्रभावित क्षेत्र बस्तर में सीआरपीएफ (CRPF) के 3200 और जवान तैनात किये जाएंगे. इसका आगाज हो चुका है.

प्रदेश में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की चार बटालियन भेजने का निर्णय लिया गया. CRPF की 1 बटालियन राजधानी रायपुर पहुंच गई है. इसके तहत अब तक CRPF की एक बटालियन यानी 800 जवानों आ चुके हैं. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की नक्सलवाद के खिलाफ ली गई बैठक में निर्णय लिया गया था कि छत्तीसगढ़ में चार हजार CRPF के जवानों को बस्तर भेजा जाएगा.

बड़ी संख्या में CRPF के जवानों को बस्तर भेजने के निर्णय पर डिप्टी सीएम अरुण साव ने कहा कि हमारी सरकार पीएम के नेतृत्व में देश को आतंकवाद और नक्सलवाद से मुक्त करने के लिए ठोस नियम बना कर चल रही है. इस दिशा में सरकार प्रतिबद्ध हैं.

गृहमंत्री अमित शाह ने नक्सलियों को दी खुली चुनौती

बता दें कि बीते अगस्त महीने में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इंटर स्टेट कोआर्डिनेशन कमेटी की बैठक के बाद प्रेस वार्ता को संबोधित किया था. इस दौरान नक्सलियों को खुली चुनौती देते हुए शाह ने कहा, यदि वे अपना रास्ता नहीं बदलते हैं तो अंतिम प्रहार होगा. छत्तीसगढ़ समेत देश को 2026 तक नक्सल समस्या से मुक्त कर लेंगे. वामपंथी उग्रवाद की वजह से लोग निरक्षर रह गए हैं उन्हें साक्षर बनाने राज्य सरकार और केंद्र सरकार पहल करेगी. एनआईए की तर्ज पर एसआईए बनाएंगे. राज्य सरकार जल्द नई सरेंडर पॉलिसी की घोषणा करेगी.

जवानों को नक्सलियों के खिलाफ मिल रही कामयाबी

बीजापुर और दंतेवाड़ा जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में 3 सितंबर को हुई मुठभेड़ में जवानों ने 9 नक्सलियों को मार गिराया था. उसके बाद 5 सितंबर को बीजापुर बॉर्डर से लगे तेलंगाना के गुंडाला करकागुडेम के नीलाद्रि वन क्षेत्र के झाड़ागुट्टा गांव के पास ग्रेहाउंड्स फोर्स और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुआ. इस मुठभेड़ में ग्रेहाउंड फोर्स ने 6 नक्‍सलियों को ढेर किया. नक्सलियों के खिलाफ चलाए गए अभियान में मिली कामयाबी को लेकर आंकड़ा भी जारी किया है, जिसमें भाजपा सरकार बनने के बाद आठ महीनों में 152 नक्सली मारे जा चुके हैं.