भुवनेश्वर : बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरे दबाव के चलते भारी से बहुत भारी बारिश होने के कारण ओडिशा के तीन जिलों में मंगलवार को स्कूल बंद रहे। जिला प्रशासन ने भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर कोरापुट जिले के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। इससे पहले, गंजम और मलकानगिरी प्रशासन ने भी इसी तरह की घोषणा की थी।

गंजम के कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट दिव्य ज्योति परिडा ने एक कार्यालय आदेश में कहा कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र बंद रहेंगे।

मलकानगिरी के कलेक्टर आशीष पाटिल ने X पर पोस्ट किया, “मलकानगिरी में सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र (10 सितंबर) बंद रहेंगे क्योंकि IMD ने जिले में भारी से बहुत भारी बारिश की रेड चेतावनी जारी की है।”

प्रभावित इलाकों से 1,000 से ज़्यादा लोगों को निकाला गया

मलकानगिरी और कोरापुट में तेज बारिश के कारण बाढ़ आ गई है। इन जिलों के बाढ़ प्रभावित इलाकों से 1,000 से ज़्यादा लोगों को निकाला गया है। मलकानगिरी का बड़ा हिस्सा सोमवार को ओडिशा और आंध्र प्रदेश दोनों छोर से कटा रहा। कोरापुट में छह स्थानों पर सड़क संपर्क भी प्रभावित हुआ, लेकिन बाढ़ का पानी धीरे-धीरे कम हो रहा है और स्थिति में सुधार हुआ है। मंगलवार तक 10 जिलों के लिए रेड अलर्ट था।

इस बीच, ओडिशा के अंदरूनी इलाकों में बना डीप डिप्रेशन पिछले 6 घंटों के दौरान 15 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा, कल रात इसी क्षेत्र में कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल गया। यह पिछले 6 घंटों के दौरान 22 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा, सुबह 5.30 बजे उत्तरी छत्तीसगढ़ और आसपास के अंदरूनी ओडिशा पर केंद्रित था, जो झारसुगुड़ा (ओडिशा) से लगभग 90 किमी पश्चिम-दक्षिणपश्चिम, संबलपुर (ओडिशा) से 70 किमी पश्चिम-उत्तरपश्चिम, बिलासपुर (छत्तीसगढ़) से 120 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व और रायपुर (छत्तीसगढ़) से 170 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व में था।

यह चक्रवात उत्तरी छत्तीसगढ़ से होते हुए पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि यह चक्रवात उत्तरी छत्तीसगढ़ से होते हुए पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 10 सितंबर की शाम को छत्तीसगढ़ और उससे सटे पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर एक कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर पड़ जाएगा। 10 सितंबर को ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। ओडिशा के अंदरूनी जिलों और उससे सटे छत्तीसगढ़ में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है, जो 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है और उसके बाद धीरे-धीरे कम हो जाएगी। 11 सितंबर को भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।