Rajasthan News: राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल ने कक्षा 10वीं और 12वीं के मार्च-मई 2024 में आयोजित परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बिडला सभागार में आयोजित एक दिवसीय अभिमुखीकरण कार्यशाला के दौरान परिणाम ऑनलाइन जारी किया। कक्षा 10वीं का परिणाम 80.33 प्रतिशत और 12वीं का 63.09 प्रतिशत रहा। कक्षा 12वीं में प्रियंका पंवार ने टॉप किया, जिसके लिए शिक्षा मंत्री ने उन्हें मोबाइल पर बधाई और शुभकामनाएं दीं।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि शिक्षा जीवन के हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण है, और औपचारिक शिक्षा से वंचित नागरिकों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए हर संभव प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने राज्य का अपना पाठ्यक्रम तैयार करने की आवश्यकता पर जोर दिया, जो राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय के पाठ्यक्रम के अतिरिक्त होगा।

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के निदेशक आशीष मोदी ने बताया कि स्टेट ओपन की पाठ्य सामग्री निःशुल्क ऑनलाइन उपलब्ध है, और प्रवेश के लिए कोई न्यूनतम योग्यता या अधिकतम आयु सीमा की आवश्यकता नहीं है। परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित होती है, और महिलाओं एवं बालिकाओं का प्रवेश निःशुल्क है। 2015 से अब तक के परीक्षा परिणाम डिजीलोकर पर उपलब्ध हैं, जहाँ से अभ्यर्थी अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

पढ़ें ये खबरें भी