Maruti Suzuki SUV : मारुति सुजुकी, भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी, जनवरी 2024 में अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन का अनावरण करने वाली है. यह नया इलेक्ट्रिक SUV एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगा और इसमें 60 किलोवाट प्रति घंटे की बैटरी होगी. इस SUV का संभावित नाम “ईवीएक्स” हो सकता है और इसकी कीमत ₹15 लाख से अधिक होने की उम्मीद है. यह नई इलेक्ट्रिक SUV टाटा की कर्व ईवी और महिंद्रा के आगामी ईवी मॉडल्स को प्रतिस्पर्धा देने के लिए तैयार की गई है.

यूरोप और जापान में होगी निर्यात (Maruti Suzuki SUV)

मारुति सुजुकी ने सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के वार्षिक सत्र में घोषणा की कि कंपनी इस इलेक्ट्रिक वाहन का निर्यात यूरोप और जापान जैसे बाजारों में भी करेगी. कंपनी के प्रबंध निदेशक और सीईओ, हिसाशी ताकेउची ने कहा कि ग्राहकों की चिंताओं को दूर करने के लिए कंपनी सभी आवश्यक समाधान प्रदान करेगी. इसके साथ ही, बिक्री के बाद सहायता के लिए कंपनी अपने व्यापक नेटवर्क का उपयोग करेगी.

इलेक्ट्रिक कारों का ईकोसिस्टम और भविष्य

मारुति सुजुकी ने ग्राहकों को एक संपूर्ण ईकोसिस्टम प्रदान करने की योजना बनाई है, जिसमें रेंज की चिंता और इलेक्ट्रिक वाहन इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी को दूर किया जाएगा. कंपनी ने पिछले महीने घोषणा की थी कि भारत 2047 तक “विकसित भारत” बनने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है, और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कंपनी आने वाले महीनों में और इलेक्ट्रिक कारों की पेशकश करेगी.

घरेलू आटोमोबाइल बाजार का भविष्य

उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, घरेलू आटोमोबाइल बाजार वित्त वर्ष 2023-24 में ₹20 लाख करोड़ के आंकड़े को पार कर चुका है और 2047 तक इसके $1.6 ट्रिलियन (लगभग ₹134 लाख करोड़) तक पहुंचने की संभावना है.