रायपुर. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को आज छत्तीसगढ़ प्रदेश आर्चरी एसोसिएशन के नए अध्यक्ष चुने गए हैं. मुख्यमंत्री निवास में आयोजित आर्चरी एसोसिएशन की आम सभा की बैठक में यह निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया. वहीं आयुष मुरारका को तीरंदाजी संघ के महामंत्री बनाए गए हैं. इस मौके पर सीएम ने कहा कि “यह मेरे लिए बहुत गर्व की बात है कि आपने सर्वसम्मति से मुझे आर्चरी एसोसिएशन का अध्यक्ष चुना. इसके लिए मैं सभी का दिल से धन्यवाद करता हूं.” आर्चरी एसोसिएशन ने छत्तीसगढ़ के तीरंदाजों की प्रतिभा को निखारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और उनके खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

आर्चरी के विकास की योजनाएँ

मुख्यमंत्री साय ने बताया कि वे इस एसोसिएशन के साथ मिलकर इसके कार्यों को और अधिक सुसंगठित और प्रभावी बनाने का प्रयास करेंगे. उन्होंने जशपुर जिले में आर्चरी अकादमी के विस्तार की योजना का भी ऐलान किया, विशेष रूप से पहाड़ी कोरवा समुदाय की नैसर्गिक तीरंदाजी प्रतिभा को निखारने के लिए प्रयास किया जाएगा. उन्होंने कहा- हमारा उद्देश्य है कि जशपुर जिले में आर्चरी अकादमी का विस्तार कर इस पारंपरिक खेल को प्रोत्साहित किया जाए.

खेलों के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की खेलों के विकास के प्रति प्रतिबद्धता को दोहराया और कहा कि खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए कई पहल की जा रही हैं. उन्होंने उल्लेख किया कि ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी को तीन करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता को दो करोड़ रुपए और कांस्य पदक विजेता को एक करोड़ रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा.

उपस्थित लोग और उनके विचार

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के सचिव राहुल भगत, छत्तीसगढ़ बैडमिंटन एसोसिएशन के अध्यक्ष विक्रम सिसोदिया, छत्तीसगढ़ प्रदेश आर्चरी एसोसिएशन के नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष भारत मटियारा, रामलखन पैकरा, दीपेश अरोरा और अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे. तीरंदाजी के क्षेत्र में पदक विजेता खिलाड़ी और एसोसिएशन के अन्य सदस्य भी इस महत्वपूर्ण समारोह में शामिल हुए.