Lalluram Desk, रायपुर। सरगुजा जिले के एलुमिना प्लांट में हुए औद्योगिक हादसे में पीड़ित परिवारों को कंपनी की ओर से 15-15 लाख रुपये की मुआवजा दी जाएगी. इसी प्रकार घायलों को 3-3 लाख रुपये की राशि मिलेगी.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय द्वारा गत रविवार को एलुमिना प्लांट में हुए औद्योगिक हादसे में पीड़ित परिवारों के साथ गहरी संवेदना जताते हुए जिला प्रशासन को उचित कार्यवाही के निर्देश दिए गए थे. कलेक्टर सरगुजा ने एलुमिना प्लांट हादसे की जांच के लिए जांच दल का गठन कर दिया है. कलेक्टर ने आज जांच दल के साथ एलुमिना प्लांट का निरीक्षण किया और कंपनी के अधिकारियों को हादसे में मृत और घायल परिवारों को जल्द से जल्द मुआवजा राशि सौंपने के निर्देश दिए. 

प्रशासन की अनुमति के बिना प्लांट दोबारा नहीं होगा चालू

कलेक्टर ने बताया कि इस औद्योगिक हादसे में प्रत्येक मृतक परिवार को 15-15 लाख रुपये और घायलों को 3-3 लाख रुपये की मुआवजा राशि कंपनी द्वारा दी जाएगी. कंपनी के अधिकारी 12 सितंबर को प्रशासनिक टीम परिजनों को यह राशि सौंपेगी. उन्होंने बताया कि जांच दल द्वारा एलुमिना प्लांट में सुरक्षा मानकों के पालन के लिए कड़ाई से जांच की जा रही है. बिना प्रशासन की अनुमति के प्लांट का पुनः संचालन शुरू नहीं किया जायेगा.

एल्यूमिना प्लांट हादसे में जिम्मेदारों पर FIR दर्ज

सिलसिला स्थित मां कुदरगढ़ी एल्यूमिना प्लांट हादसे के मामले में ठेकेदार और जनरल मैनेजर सहित 6 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है. बीते रविवार को बंकर गिरने से 4 मजदूरों की मौत हो गई थी. हादसे की वजह बंकर में छमता से अधिक लोडिंग कोयला माना जा रहा है. ठेकेदार विपिन मिश्रा, जनरल मैनेजर राजकुमार सिंह, सुपरवाइजर रंजीत चौधरी, प्रोटेक्शन मैनेजर तेज मालानी, ब्रायलर इंचार्ज बीके मिश्रा ,राकेश कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. मुख्यमंत्री के निर्देश पर जांच टीम ने एफआईआर दर्ज कराया है.