नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी चॉपर घोटाला में कथित तौर पर सोनिया गांधी का नाम आने पर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर पलटवार किया है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पीएम मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि अगस्ता में भी चौकीदार दागदार निकला. सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार ने अगस्ता कंपनी को ब्लैकलिस्ट से बाहर कर हेलीकाप्टर बनाने का ठेका दिया. उन्होंने कहा कि इस तरह चौकीदार चोर का पार्ट 2 भी सामने आ गया है.

उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार में फरवरी 2010 में अंतराष्ट्रीय टेंडर के बाद 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर का कॉन्ट्रेक्ट अगस्ता वेस्टलैंड को मिला लेकिन मीडिया रिपोर्ट के बाद सरकार ने जांच शुरू कर दी. 27 फरवरी 2013 को मामले को जेपीसी में भेजा और 1 जनवरी 2014 को यूपीए सरकार ने कॉन्ट्रेक्ट को रद्द कर दिया. तब तक 1620 करोड़ का भुगतान हो चुका था और 3 हेलीकॉप्टर आ चुके थे. सरकार ने कम्पनी के 23 मई 2014 को 228 मिलियन यूरो की बैंक गारंटी जब्त की. 2068 करोड़ रुपया वसूल कर लिया और तीनों हेलीकॉप्टर भी जब्त कर लिए. यानी 1620 करोड़ का भुगतान के बदले दुगना पैसा 2954 करोड़ रुपया जब्त किया. वहीं 15 फरवरी 2013 को अगस्ता को ब्लैकलिस्ट करने की कार्रवाई शुरू की जो 3 जुलाई 2014 को पूरा हुई.

वहीं मोदी सरकार आने के बाद 22 अगस्त 2014 में मोदी सरकार ने अगस्ता को ब्लैकलिस्ट से हटा दिया, जबकि सीबीआई जांच चल रही है. उन्होंने कहा कि 3 मार्च 2015 में अगस्ता को मेक इन इंडिया का हिस्सा बना लिया. 8 अक्टूबर 2015 को एफआईपीबी से ई इजाजत दिलवाकर रक्षा हेलीकॉप्टर भारत में बनाने की इजाजत दे दी. साल 2017 में 100 नौसेना हेलीकॉप्टर खरीद में हिस्सेदार बना लिया. 8 जनवरी 2018 को इटली की अदालत ने 12 हेलीकॉप्टर की बिक्री के मामले में कम्पनी के अधिकारियों को सभी आरोपों से बरी कर दिया. मोदी सरकार इस मामले में पार्टी है लेकिन उसने अपील नहीं की. ऊपरी अदालत ने भी इस फैसले पर मुहर लगाई. उन्होंने सवाल किया कि अंतर्राष्ट्रीय अदालत में मुकदमा हारने के बाद मोदी सरकार ने अपील क्यों नहीं की. उन्होंने आरोप लगाया कि क्रिश्चियन मिशेल का इस्तेमाल कर मोदी सरकार झूठ गढ़ रही है और विपक्ष को बदनाम करने की साजिश कर रही है. उन्होंने कहा कि मिशेल के ऊपर एक परिवार का नाम लेने के लिए मोदी सरकार जांच एजेंसी के जरिये दबाव बना रही है.

उन्होंने मोदी सरकार से एक के बाद एक कई सवाल पूछे. उन्होंने सवाल किया कि अगस्ता को ब्लैक लिस्ट से क्यों हटाया? अगस्ता वेस्टलैंड को मेक इन इंडिया में शामिल क्यों किया? एफआईपीबी से निवेश की इजाजत देकर हेलीकॉप्टर उत्पादन की इजाजत क्यों दी? नौसैनिक हेलीकॉप्टर की निविदा की इजाजत क्यों दी? अन्तराष्ट्रीय अदालत में मुकदमें क्यों हारी? अपील क्यों नहीं किया? मिशेल का इस्तेमाल खुद के घोटाले छुपाने के लिए क्यों कर रहे हैं?