मुंबई। एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष जय शाह ने बुधवार को महिला अंडर-19 टी20 एशिया कप के शुभारंभ की घोषणा की, जो हर दो साल में आयोजित किया जाएगा और कोल्ट्स टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए एक आयोजन के रूप में काम करेगा. इस संबंध में निर्णय शाह की अध्यक्षता में एसीसी कार्यकारी बोर्ड की बैठक में लिया गया, जो 1 दिसंबर से आईसीसी के अध्यक्ष का पदभार संभालेंगे.

एशिया में उभरती महिला क्रिकेटरों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर प्रतिस्पर्धा करने का अवसर देकर, इस टूर्नामेंट का उद्देश्य महत्वपूर्ण अनुभव और तत्परता प्रदान करना है, जिससे अंततः एशियाई टीमों को विश्व मंच पर बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी.

यह अभूतपूर्व पहल क्षेत्र में महिला क्रिकेट की दृश्यता बढ़ाने, इसके विकास और लोकप्रियता को आगे बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. अपने इतिहास में पहली बार एसीसी ने युवा महिला क्रिकेटरों के लिए एक संरचित मार्ग स्थापित किया है, जो लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और सभी स्तरों पर क्रिकेट प्रतिभाओं को पोषित करने के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

शाह ने कहा, “आज एशिया में क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है. महिला अंडर-19 एशिया कप की शुरुआत एक बड़ी उपलब्धि है, जो युवा महिला क्रिकेटरों को अपने कौशल को विकसित करने और अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक बहुत जरूरी मंच प्रदान करती है. यह पहल एशिया में महिला क्रिकेट के भविष्य को मजबूत करती है, और हमें इन निर्णयों के स्थायी प्रभाव पर गर्व है, न केवल हमारे सदस्य देशों के भीतर बल्कि वैश्विक क्रिकेट समुदाय में भी.“