नई दिल्ली . आयुष्मान भारत पीएम जनआरोग्य योजना के तहत अब 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी लोगों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर मिलेगा, चाहे उनकी आर्थिक स्थिति कुछ भी हो. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को इस प्रस्ताव को मंजूरी दी. उम्मीद है, अगले 2-3 तीन महीने में इसका लाभ बुजुर्गों को मिलने लगेगा. इसके लिए 3437 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं.

कैबिनेट फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि योजना के तहत साढ़े 4 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ बुजुर्गों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा. उन्होंने कहा, जो परिवार पहले से ही योजना में कवर हैं, उनमें 70 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए 5 लाख का टॉपअप मिलेगा. हालांकि, जो नए बुजुर्ग इस योजना में शामिल होंगे, उन्हें 5 लाख का कवरेज मिलेगा. जिस घर में 2 बुजुर्ग होंगे, उन्हें संयुक्त रूप से यह कवरेज मिलेगा. फैसले पर खुशी जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने x पर लिखा, यह योजना 6 करोड़ नागरिकों को सुरक्षा और सम्मान देगी. हम हर भारतीय को बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने को प्रतिबद्ध हैं.

राशिद इंजीनियर ने तिहाड़ से निकलते ही PM मोदी पर बोला हमला

योजना में 55 करोड़ से ज्यादा लोग कवर

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 12.3 करोड़ परिवारों के 55 करोड़ लोगों को कवर किया जाता है. अब तक योजना के तहत 7.37 करोड़ लोगों को अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया गया है.