देशभर में मॉनसून अपने अंतिम दौर में चल रहा है, लेकिन जाते-जाते मॉनसून कई राज्यों में जमकर बरस रहा है. पिछले कई दिनों से दिल्ली से लेकर राजस्थान और हिमाचल तक बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने आज भी कई जगहों पर बारिश का अलर्ट जारी किया है. IMD के अनुसार, दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात समेत कई राज्यों में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक बारिश ऐसे ही जारी रहेगी.

दिल्ली में आज बारिश का अलर्ट

दिल्ली-NCR में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. कई दिनों से रोजाना बारिश हो रही है. बारिश की वजह से मौसम सुहावना हो गया है. बारिश के चलते कई जगहों पर जाम की भी समस्या देखने को मिल रही है. इस बीच मौसम विभाग ने आज दिल्ली और NCR में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई. IMD के अनुसार दिल्ली में आज दिनभप बादल छाए रहेंगे, और तापमान में गिरावट देखी जा सकती है.

आयुष्मान भारत पीएम जनआरोग्य योजना के तहत अब 70 वर्ष से अधिक के सभी बुजुर्गों को 5 लाख तक मुफ्त इलाज

यूपी और उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने आज यूपी और उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने आज कई जिलों के लिए ‘रेड’ और ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी करते हुए अगले 48 घंटों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. IND ने यूपी के मथुरा, फर्रुखाबाद, बिजनौर, आगरा,मुरादाबाद, रामपुर, बरेली और शाहजहांपुर में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं राज्य के एक दर्जन से अधिक अन्य जिलों के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा उत्तराखंड में 12 और 13 सितंबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश से सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

मध्य प्रदेश में भारी बारिश का रेड अलर्ट

मध्य प्रदेश के 8 जिलों गुना, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, सीहोर और भोपाल में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. कई जिलों में स्कूलों की छुट्‌टी कर दी गई है. दतिया में राजगढ़ किले की बाहरी दीवार ढहने से 9 लोग दब गए हैं. दो का शव निकाल लिया गया. रेस्क्यू जारी है.

बांग्लादेश का तुगलकी फरमान, अजान के वक्त हिंदू नहीं कर सकेंगे पूजा, कोई पकड़ा गया तो मिलेगी कठोर सजा- Hindus in Bangladesh

हिमाचल में 2 दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के 12 में से 5 जिलों में आज भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि किन्नौर, सिरमौर, सोलन, शिमला और बिलासपुर जिलों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बागानों, फसलों, कमजोर संरचनाओं और कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचने की आशंका के बारे में भी लोगों को सतर्क रहने को कहा. राज्य में कुल 37 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं. मंडी और कांगड़ा में 10-10 सड़कें, शिमला में 6, सिरमौर में 4, बिलासपुर और कुल्लू में 3-3 और ऊना जिले में 1 सड़क बंद है.

राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान

राजस्थान के कई इलाकों में भारी व अति भारी बारिश का सिलसिला अभी कुछ दिन जारी रहने का अनुमान है. IMD के अनुसार, एक कम दबाव का क्षेत्र बुधवार फिर अवदाब में तब्दील हो गया है और फिलहाल उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश के ऊपर बना हुआ है और आगामी 24 घंटे में इसके उत्तर-पश्चिम दिशा में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर आगे बढ़ने का अनुमान है. इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी 3 से 4 दिन मानसून सक्रिय रहने व मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है. IMD के मुताबिक, भरतपुर, जयपुर, कोटा व अजमेर संभाग में कहीं-कहीं भारी, अतिभारी बारिश का दौर 12-13 सितंबर को भी जारी रहने की संभावना है.