हेमंत शर्मा, इंदौर. मध्य प्रदेश के इंदौर में एक और बड़ा साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है, जहां निवेश के नाम पर लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी की गई. इंदौर क्राइम ब्रांच ने इस मामले में दो मोबाइल नंबर धारकों और एक अकाउंटेंट के खिलाफ केस दर्ज किया है. आरोपियों ने निवेशकों को शेयर मार्केट में चार गुना मुनाफा देने का झांसा दिया और एप के माध्यम से करोड़ों रुपये जमा करवा लिए.

शिकायतकर्ता ने दर्ज कराई एफआईआर

महेश थाहिरानी नामक व्यक्ति ने क्राइम ब्रांच में शिकायत दर्ज कराई कि उसे एक ऑनलाइन एप के माध्यम से शेयर बाजार में निवेश करने का ऑफर दिया गया था. शुरुआत में छोटे निवेश पर मुनाफा दिखाया गया, जिससे वह आरोपियों के झांसे में आ गया. बाद में एप के जरिए 4 करोड़ 85 लाख रुपये की राशि जमा करवाई गई, लेकिन जब रकम निकालने की कोशिश की, तो एप ने पैसे विड्रॉ नहीं किए.

वॉट्सएप ग्रुप के जरिए हुआ संपर्क

महेश को सबसे पहले “m.stock586 value investment portfolio” नामक एक वॉट्सएप ग्रुप में जोड़ा गया, जहां कई सदस्य शेयर बाजार में मुनाफा होने की बात कर रहे थे. महेश ने भी इसमें दिलचस्पी दिखाई और ग्रुप एडमिन द्वारा बताए गए एप “Mstock Max” को डाउनलोड कर लिया.

जालसाजी का पूरा खेल

महेश ने एप पर अपने आधार और पैन कार्ड की डिटेल से अकाउंट बनाया. इसके बाद उन्होंने 10,000 रुपये का पहला ट्रांजेक्शन किया, जिससे एप पर मुनाफा दिखने लगा. इस विश्वास पर उन्होंने 3 करोड़ 60 लाख रुपये एक खाते में और 1 करोड़ 25 लाख रुपये अन्य खाते में ट्रांसफर कर दिए. जब महेश ने मुनाफा निकालने की कोशिश की, तो एप और एडमिन दोनों से संपर्क टूट गया. महेश की शिकायत पर क्राइम ब्रांच की साइबर टीम ने जांच शुरू की और कुछ संदिग्धों की पहचान कर ली है. पुलिस का कहना है कि इस मामले में जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m