Rajasthan News: राजस्थानी लोक संगीत के दिग्गज गायक मांगे खान का 49 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। मांगे खान का निधन 10 सितंबर 2024 को हुआ। हाल ही में उनकी दिल की बाईपास सर्जरी हुई थी। मांगे खान अपनी अनोखी गायकी के लिए देश-विदेश में प्रसिद्ध थे। उन्होंने 20 से अधिक देशों में 200 से भी ज्यादा संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किए, और उनके निधन के बाद उनके प्रशंसक और संगीत प्रेमी उन्हें याद कर रहे हैं। कई प्रमुख हस्तियों ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

लोकप्रियता में ‘मंगा’ के नाम से मशहूर, मांगे खान मांगणियार समाज के सबसे प्रतिष्ठित गायक थे। उन्होंने मंगनियार तिकड़ी बैंड के अपने साथी कलाकारों, सवाई खान और मगदा खान के साथ “बोले तो मिठो लागे”, “अमरानो”, “राणाजी” और “पीर जलानी” जैसे लोकप्रिय गीतों को अपनी आवाज दी।

बाड़मेर बॉयज ग्रुप की स्थापना 2011 में दिल्ली के सिरीफोर्ट में एक शानदार प्रस्तुति के साथ हुई थी। इसके बाद वे मांगणियार संगीत के वैश्विक राजदूत के रूप में उभरे, जिन्होंने राजस्थानी लोक संगीत और शास्त्रीय परंपराओं में सूफीवाद के तत्वों को जोड़ा।

मांगे खान ने न केवल भारत के विभिन्न हिस्सों में, बल्कि डेनमार्क, ब्रिटेन, जर्मनी, स्विट्जरलैंड और इटली जैसे कई देशों में भी अपने संगीत का जादू बिखेरा।

अमररस रिकॉर्ड्स के संस्थापक आशुतोष शर्मा ने मांगे खान के निधन पर कहा, “मांगे के जाने से संगीत जगत में एक ऐसा खालीपन आ गया है जिसे भरना असंभव है। वह न केवल एक प्यारे दोस्त थे, बल्कि एक अद्भुत आत्मा के साथ एक असाधारण आवाज के धनी भी थे। इतनी कम उम्र में उनकी मृत्यु उनके परिवार, हमारे लिए और पूरे संगीत जगत के लिए एक बड़ी क्षति है। उनकी आवाज़ की कोई तुलना नहीं हो सकती।”

ये खबरें भी पढ़ें