भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को 14 राज्यों में अगले 2 से 3 दिन तक तूफानी हवा और भारी बारिश की चेतावनी दी है. मध्य भारत में बने दबाव क्षेत्र के कारण दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश के आसार हैं. अगले 24 घंटे में उत्तरी मध्य प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है.

हिमाचल प्रदेश के 3 जिलों में बाढ़ आ सकती है. पूर्वोत्तर में नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कुछ स्थानों पर भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है. बांग्लादेश के तटीय क्षेत्रों में नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से ओडिशा में तेज बारिश होने की संभावना है. बिहार के विभिन्न जिलों में येलो और झारखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी और पश्चिमी मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में अचानक बाढ़ आने की चेतावनी दी है.

‘कोर्ट आंख नहीं मूंद सकता…’बुलडोजर एक्शन पर सुप्रीम कोर्ट फिर खफा, बीजेपी सरकार को जमकर फटकारा – Supreme Court On Bulldozer Action

राजधानी का पारा 6 डिग्री नीचे आया राजधानी दिल्ली के आसमान पर गुरुवार दिन भर घने बादल छाए रहे. कई जगहों पर हल्की बारिश हुई. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. कई जगहों पर तेज बारिश हो सकती है.

यूपी में भारी बारिश ने बरपाया कहर उत्तर प्रदेश में 2 दिन से हो रही बारिश से 23 लोगों की जान चली गई. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में अगले 3 दिन तक भारी बारिश होगी. पिछले 24 घंटे में हाथरस में सर्वाधिक 186 मिमी बारिश हुई. बुलंदशहर और संभल में शुक्रवार को कक्षा 1 से 12 तक सभी स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं.

पुतिन के सामने बैठकर NSA डोभाल ने दिया PM मोदी का मैसेज, बताया जेलेंस्की से मीटिंग में क्या हुई थी चर्चा, रूसी राष्ट्रपति ने भी भेजवाया खास संदेश, देखें VIDEO

उत्तराखंड के 10 जिलों में बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट उत्तराखंड में गुरुवार को कई जिलों में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने अगले 2 दिन 10 जिलों में भारी बारिश का रेड और 3 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. काशीपुर में दीवार गिरने से 15 लोग घायल हो गए. शुक्रवार को कुमाऊं मंडल के सभी और गढ़वाल मंडल के तीन जिलों में कक्षा 12 तक के सभी विद्यालयों में अवकाश की घोषणा कर दी गई. पिथौरागढ़ में दारमा घाटी में गुरुवार दोपहर 11,820 फीट की ऊंचाई पर स्थित सीपू में मौसम की पहली बर्फबारी भी हुई. लगातार बारिश के चलते तीन हजार केदारनाथ यात्रियों को सोनप्रयाग में रोक दिया गया. भारी बारिश से प्रदेश में एनएच, स्टेट हाईवे समेत 151 सड़कें बाधित हैं.

बिहार में हल्की से तेज बारिश के आसार बिहार के नवादा, गया, जमुई, बांका, मुंगेर और लखीसराय में भारी बारिश की संभावना है. 15 सितंबर को कैमूर, रोहतास, गया, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, भोजपुर, बक्सर, नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय व मुंगेर में भारी वर्षा का येलो अलर्ट है. हरियाणा में 15 सितंबर तक भारी बरसात होने की संभावना है.

ममता बनर्जी देंगी इस्तीफा: कोलकाता रेप-मर्डर केस में हाथ जोड़कर बोलीं- मैं सीएम पद से हटने को तैयार, जानिए एक महीने तक नहीं झुकने वाली ‘दीदी’ का अचानक कैसे बदला मन- Mamata Banerjee Will Resign

राजस्थान के कई जिलों में लगातार बारिश की वजह से जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है. इस बीच मौसम विभाग ने राज्य में आज भी भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. IMD के अनुसार, मध्य प्रदेश के ऊपर बना ‘डिप्रेशन’ दक्षिण पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर आ गया है, जिसका असर राजस्थान में देखने को मिल रहा है. उत्तर पूर्वी राजस्थान में आज भारी बारिश हो सकती है

मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना है. दतिया शहर में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा  ग्वालियर में भी बारिश लोगों को परेशान करेगी. वहीं, अगर बात छत्तीसगढ़ की करें तो यहां पर भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. दक्षिण क्षेत्र के बस्तर संभाग में बारिश के बीच जिला प्रशासन को बाढ़ जैसे हालात से निपटने के लिए सतर्क रहने के लिए कहा गया है. बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा और नारायणपुर जिले में आज भी बारिश भारी हो सकती है.