Rajasthan News: मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने गुरुवार को जापान सरकार के मंत्रियों से मुलाकात की और राजस्थान में निवेश के अवसरों पर चर्चा की। उन्होंने जापान के निरंतर सहयोग की अपेक्षा जताते हुए, जापानी कंपनियों को ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 में शामिल होने का निमंत्रण दिया।

सीएम शर्मा ने जापानी संसदीय उप-मंत्रियों, इशी ताकू (अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग) और इशीबाशी रिंटारो (भूमि, इंफ्रास्ट्रक्चर, ट्रांसपोर्ट और पर्यटन) के साथ बैठकों में राज्य में ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रिक व्हीकल, ऊर्जा भंडारण, इंफ्रास्ट्रक्चर, पर्यटन, केमिकल, स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल विकास जैसे क्षेत्रों में निवेश के अवसरों पर जोर दिया।

उन्होंने होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड, वाफाकू हॉस्पिटल्स एंड होम केयर ग्रुप, और तोहो (TOHO) ग्रुप के वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात की। होंडा मोटर के अधिकारियों ने राज्य में मौजूदा सुविधाओं और सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया और इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में निवेश के लिए नई संभावनाओं पर विचार करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि कंपनी जोधपुर-पाली मारवाड़ औद्योगिक क्षेत्र में ईवी इकाई स्थापित करने के लिए स्थान तलाश सकती है।

वाफुकु अस्पताल और होम केयर समूह ने राज्य में एक अस्पताल और जापानी भाषा संस्थान स्थापित करने में रुचि दिखाई, जिससे 5-6 वर्षों में लगभग 10,000 लोगों को प्रशिक्षित किया जा सकेगा। तोहो ग्रुप के अधिकारियों से मुलाकात के दौरान, मुख्यमंत्री ने उन्हें राज्य में निवेश और व्यवसाय विस्तार के लिए आमंत्रित किया।

मुख्यमंत्री और उनके प्रतिनिधिमंडल ने टोक्यो में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और भारतीय दूतावास के अधिकारियों से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल अब ओसाका के लिए रवाना हो चुका है, जहां जापानी फर्मों के साथ एक और इन्वेस्टर्स मीट आयोजित की जाएगी।

‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024

‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 9-11 दिसंबर 2024 को जयपुर में आयोजित होगा। इसका उद्देश्य देश-विदेश की कंपनियों और निवेशकों को राज्य में निवेश के लिए आमंत्रित करना है। इस समिट के दौरान विभिन्न क्षेत्रों जैसे कृषि, अक्षय ऊर्जा, शिक्षा, ऑटो और ईवी, इंफ्रास्ट्रक्चर, केमिकल, पर्यटन, स्टार्टअप, और आईटी पर विशेष सत्र आयोजित किए जाएंगे।

इससे पहले, मुंबई में आयोजित इन्वेस्टर मीट में 4.5 लाख करोड़ से अधिक के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिससे राज्य में बड़े पैमाने पर निवेश की उम्मीद है।

पढ़ें ये खबरें भी