भुवनेश्वर: ओडिशा के बरगढ़ जिले में स्क्रब टाइफस नामक गंभीर बीमारी ने एक बार फिर से भय का माहौल पैदा कर दिया है. कल रात को इस बीमारी से एक और मौत होने की सूचना है, जिससे अब तक इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या चार हो चुकी है. इससे पहले एक हफ्ते के भीतर तीन मौतें हो चुकी थीं, जिनमें एक नाबालिग लड़की भी शामिल थी. जानकारी के अनुसार, चौथे व्यक्ति की मृत्यु बरगढ़ के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान हुई, हालांकि सरकार ने अभी तक इस मौत की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है.

 इस बीच, कई अन्य मरीजों की हालत भी गंभीर बताई जा रही है. बरगढ़ जिला मुख्यालय अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधिकारी, निरुपमा षाड़ंगी ने बताया कि अब तक सभी मौतें निजी अस्पतालों में हुई हैं, जबकि जिला मुख्यालय अस्पताल में कोई मृत्यु दर्ज नहीं की गई है. स्क्रब टाइफस के अचानक से फैलने के कारण स्वास्थ्य विभाग की टीमें सतर्क हो गई हैं.

गौरतलब है कि पिछले वर्ष ओडिशा के विभिन्न जिलों में इस बीमारी के 2,800 से अधिक मामले सामने आए थे, जिसमें कम से कम आठ लोगों की मौत हुई थी. सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक नीलकंठ मिश्र ने कहा कि अभी तक तीन मौतों की पुष्टि की गई है. उन्होंने बताया कि हर जिले में सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाएं स्थापित की गई हैं, जहां स्क्रब टाइफस की जांच की जा सकती है. यदि प्रारंभिक चरण में इस बीमारी का इलाज किया जाए, तो इसे नियंत्रण में लाया जा सकता है.