भुवनेश्वर: भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने ओडिशा के लिए रेड वार्निंग जारी की है, क्योंकि उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश के ऊपर बना निम्न दबाव क्षेत्र शनिवार तक दबाव क्षेत्र में तब्दील हो सकता है।

मध्याह्न बुलेटिन के अनुसार, “दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश और उसके आस-पास बना निम्न दबाव क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ा और सुबह 8.30 बजे उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश तट पर एक सुस्पष्ट प्रणाली के रूप में बना रहा। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने और कल तक पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है।”

इसके प्रभाव में ओडिशा में 15 सितंबर तक बारिश का दौर जारी रह सकता है।

बारिश का पूर्वानुमान

13 सितंबर

पीली चेतावनी

केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, मयूरभंज, क्योंझर, सुंदरगढ़, पुरी, नबरंगपुर, संबलपुर, देवगढ़, झारसुगुड़ा, बरगढ़, नुआपड़ा और बलांगीर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ गरज के साथ तूफान और भारी वर्षा हो सकती है।

बालासोर, भद्रक, जाजपुर, कटक, झारसुगुड़ा, बरगढ़, संबलपुर, देवगढ़, अनुगुल, ढेंकानाल, नबरंगपुर, कालाहांडी, मलकानगिरी और कोरापुट में भी अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ गरज के साथ तूफान की संभावना है।

14 सितंबर

लाल चेतावनी

मयूरभंज जिले में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा (>20 सेमी) के साथ गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

नारंगी चेतावनी

क्योंझर, बालासोर और भद्रक में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) भी होने की संभावना है।

पीली चेतावनी

केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, जाजपुर, सुंदरगढ़, देवगढ़, अनुगुल और ढेंकानाल में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) जारी रह सकती है।

मलकानगिरी, कोरापुट, नबरंगपुर, कालाहांडी, नुआपाड़ा, बलांगीर, संबलपुर, बरगढ़ और झारसुगुड़ा में भी अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ बारिश होने की संभावना है।

15 सितंबर

पीली चेतावनी

मयूरभंज, क्योंझर, झारसुगुड़ा, संबलपुर, देवगढ़ और सुंदरगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) जारी रह सकती है।

हवा की चेतावनी

मजबूत मानसूनी धारा के कारण, 13-15 सितंबर को उत्तरी बंगाल की खाड़ी और उत्तरी ओडिशा तट के आसपास 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने की संभावना है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे इस अवधि के दौरान उत्तरी बंगाल की खाड़ी और उत्तरी ओडिशा तट के आसपास न जाएं।