पुरी: पशुपालन निदेशालय ने ओडिशा के पुरी के बर्ड फ्लू प्रभावित इलाकों में मुर्गी पालन पर तीन महीने का प्रतिबंध लगा दिया है।

यह प्रतिबंध पिपिली, डेलांग, नीमापडा और सत्यबादी के इलाकों में लागू है। सूत्रों ने बताया कि प्रभावित इलाकों के 1 किलोमीटर के दायरे में मुर्गी पालन पर रोक है।

निवारक उपाय के तौर पर, मुर्गियों को 10 किलोमीटर के दायरे से बाहर ले जाने की अनुमति नहीं है। इसका उद्देश्य वायरस को स्थानीय स्तर पर पहचानना और अन्य इलाकों में इसके प्रसार को रोकना है।

इन इलाकों से हर 15 दिन में मुर्गियों के नमूनों की जांच की जाएगी और H5N1 वायरस पाए जाने पर अतिरिक्त उपाय लागू किए जाएंगे। सूत्रों ने बताया कि अधिकारी स्थिति की निगरानी करेंगे और उसका फिर से आकलन करेंगे।

मत्स्य पालन और पशु संसाधन विभाग ने बर्ड फ्लू के प्रसार को रोकने के अपने प्रयासों के तहत पिपिली ब्लॉक में 861 पोल्ट्री फार्मों में से 55 और डेलांग ब्लॉक में 344 फार्मों में से 64 को पहले ही सील कर दिया है।

यह ध्यान देने योग्य है कि H5N1 स्ट्रेन की खोज के बाद ओडिशा सरकार के आदेश के बाद स्थानीय अधिकारियों द्वारा बड़े पैमाने पर पक्षियों को मारा गया।