प्रयागराज. महाकुंभ 2025 (Maha Kumbh 2025) में अब अखाड़े के साधु-संतों के लिए आईकार्ड (i Card) जारी होगा. देश भर के सभी 13 अखाड़ों के साधु-संतों के लिए आईकार्ड जारी होगा. नकली साधु-संतों से अपनी अलग पहचान करने के लिए अखाड़ों ने खुद ही यह अहम निर्णय लिया है. इन परिचय पत्रों में साधु-संतों का नाम- पता, मोबाइल नंबर और उनका अखाड़े में पद का ब्योरा होगा. इसे अखाड़े के उच्च पदाधिकारी जारी करेंगे.

देश में लगातार बढ़ रही भगवा धारियों की भीड़ के बाद कई बार यह सुनिश्चित कर पाना मुश्किल हो जाता है कि कौन भगवा धारी सचमुच में साधु है और कौन संत के वेश में अराजक तत्व या नकली साधु है. अब ये दुविधा नहीं रहेगी. देश के 13 अखाड़ों ने फैसला किया है कि अब अखाड़ों से जुड़े हर साधु-संत के लिए आईकार्ड जारी होगा. ​अखाड़े के सचिव के हस्ताक्षर से तैयार आईकार्ड में एक गोपनीय बार कोड भी होगा. जिसकी जानकारी केवल अखाड़े के सचिव के पास ही होगी.

इसे भी पढ़ें : Maha Kumbh 2025 : महाकुंभ से शाही स्नान और पेशवाई जैसे शब्दों को हटाने की मांग, संतों ने सुझाए कई नाम

नकली साधुओं और अराजक तत्वों द्वारा खुद को ​साधु बताने से बदनाम हो रही संत परंपरा को असली संन्यासियों से अलग करने के लिए यह निर्णय लिया गया है. संगम नगरी में महाकुंभ से इसकी शुरुआत होगी. पिछले अर्धकुंभ में भी ये प्रस्ताव रखा गया था. लेकिन आपसी विवाद की वजह से यह अमल में नहीं लाया जा सका है. यह जानकारी महानिर्वानी अखाड़ा के सचिव यमुना पुरी ने दी है.