कोलकाता। हसीना की अंतरिम सरकार द्वारा सत्ता से बाहर किए जाने के बाद रिहा किए गए बांग्लादेशी इस्लामी कट्टरपंथी जशीमुद्दीन रहमानी हाफी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से “बंगाल को मोदी शासन से मुक्त करने और इसकी स्वतंत्रता की घोषणा करने” के लिए कहा है. वायरल वीडियो में अल-कायदा से जुड़े आतंकवादी संगठन अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (एबीटी) के प्रमुख रहमानी ने भारत को “तोड़ने” और “दिल्ली में इस्लामी झंडे फहराने” की भी चेतावनी दी.

भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा (एक्यूआईएस), जिसके प्रति एबीटी की निष्ठा है, भारत में प्रतिबंधित संगठन है.

ढाका स्थित एक तथ्य-जांचकर्ता ने पुष्टि की कि जशीमुद्दीन का वीडियो असली है. यह संभवतः सितंबर के पहले सप्ताह में शूट किया गया था, क्योंकि रहमानी ने वीडियो में शेख हसीना के निष्कासन के “क्रांति के एक महीने” का उल्लेख किया था. “क्रांति” बांग्लादेश में हुए विरोध प्रदर्शनों का संदर्भ था, जो शेख हसीना के देश छोड़कर भाग जाने के बाद 5 अगस्त को समाप्त हो गया था.

एक ब्लॉगर की हत्या के लिए पांच साल की जेल की सजा काट रहे रहमानी को अगस्त में पैरोल पर रिहा किया गया था, नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व में सैन्य समर्थित अंतरिम सरकार के कार्यभार संभालने के कुछ सप्ताह बाद.

रहमानी ने चेतावनी दी कि ‘चीन द्वारा मुर्गे की गर्दन बंद कर दी जाएगी’

इस्लामिक चरमपंथी जशीमुद्दीन रहमानी, जो अपने चरमपंथी विचारों और पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूहों से संबंधों के लिए जाने जाते हैं, ने पूरे भारत में अलगाववादी आंदोलनों के समर्थन की कसम खाते हुए पश्चिम बंगाल के अलगाव का आह्वान किया.

जशीमुद्दीन रहमानी ने भड़काऊ एकालाप में कहा, “हम पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी से कहेंगे कि वह बंगाल को मोदी के शासन से मुक्त करें और स्वतंत्रता की घोषणा करें.”

इस्लामिक आतंकवादी ने भारत को बांग्लादेश के प्रति किसी भी आक्रामक कार्रवाई के खिलाफ भी चेतावनी दी.

रहमानी ने कहा, “बांग्लादेश सिक्किम या भूटान जैसा नहीं है. यह 18 करोड़ मुसलमानों का देश है.” उन्होंने कहा कि किसी भी उकसावे का नतीजा रणनीतिक जवाबी कार्रवाई के रूप में सामने आएगा.

इसके बाद उन्होंने सिलीगुड़ी कॉरिडोर को काटकर भारत के पूर्वोत्तर राज्यों को अलग करने में चीन की मदद लेने की धमकी दी. सिलीगुड़ी कॉरिडोर को अक्सर “चिकन नेक” के नाम से जाना जाता है. यह पूर्वोत्तर क्षेत्र को शेष भारत से जोड़ने वाला 20 किलोमीटर का संकरा रास्ता है.

वीडियो में रहमानी कहते हुए दिखाई दे रहे हैं, “अगर आप बांग्लादेश की ओर कदम बढ़ाते हैं, तो हम चीन से चिकन नेक [सिलीगुड़ी कॉरिडोर] बंद करने के लिए कहेंगे. हम सेवन सिस्टर्स [पूर्वोत्तर राज्यों] से कहेंगे कि वे स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल हों.”

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को रहमानी का संदेश ऐसे संवेदनशील समय में आया है, जब उनकी सरकार कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 31 वर्षीय प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के बाद लोगों के अभूतपूर्व गुस्से का सामना कर रही है.

जशीमुद्दीन रहमानी ने पाकिस्तान से कश्मीरियों की मदद करने का आह्वान किया.

रहमानी, जिनके संगठन अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (एबीटी) को शेख हसीना सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया था, ने पंजाब में खालिस्तानी आंदोलन और जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद का जिक्र किया, जबकि उन्होंने भारत को “विखंडित” करने की बात कही.

30 मिनट के वीडियो में, आतंकी रहमानी ने भारत को चेतावनी दी कि अगर बांग्लादेश को भारत द्वारा चुनौती दी गई तो बांग्लादेश की “तौहीद आबादी”, जो इस्लामी एकता का संदर्भ है, उठ खड़ी होगी.

“यह 18 करोड़ मुसलमानों का देश है. यह हमारी पवित्र भूमि है. अगर तुमने इस तरफ देखने की हिम्मत की, तो तुम्हारी आंखें निकाल ली जाएंगी… एक कदम आगे बढ़ाओ, तो तुम्हारे पैर तोड़ दिए जाएंगे… आगे बढ़ो, तो तुम्हारे हाथ काट दिए जाएंगे…,” वीडियो में जशीमुद्दीन रहमानी ने धमकी दी.

“वह दिन दूर नहीं जब तुम्हारा देश भी टूट जाएगा, और दिल्ली में तौहीद के झंडे लहराएंगे.”

एबीटी प्रमुख, जिसने अल-कायदा और भारतीय उपमहाद्वीप में इसकी शाखा (एक्यूआईएस) का खुलेआम समर्थन किया है, ने कश्मीर को “आजाद” करने के लिए पाकिस्तान और अफगानिस्तान से सहायता मांगी और खालिस्तान की वकालत की.

उन्होंने कहा, “कश्मीर से कहो कि वह आजादी के लिए तैयार हो जाए. पाकिस्तान और अफगानिस्तान मिलकर कश्मीर को आजादी दिलाने में मदद करेंगे. हम कश्मीर की आजादी के लिए काम करेंगे.”

शेख हसीना के शासन के दौरान बांग्लादेश के आतंकवाद विरोधी कानूनों के तहत जेल में बंद जशीमुद्दीन रहमानी ने भी भारत को बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री के साथ संबंध न रखने की चेतावनी दी.

उन्होंने वीडियो में कहा, “हसीना से दूर रहो, वह खुद सड़ी हुई है और वह तुम्हें भी बिगाड़ देगी. मैं भारत से कहूंगा कि वह हसीना के साथ न नाचें.”