अयोध्या. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या प्रमुख तीर्थ स्थल के रूप में उभरी है. 2024 के पहले 6 महीनों में यहां कम से कम 11 करोड़ श्रद्धालुओं और पर्यटकों ने रामलला के दर्शन किए. राज्य परिवहन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस अवधि में यूपी में कुल 33 करोड़ पर्यटकों ने विभिन्न स्थलों का दौरा किया, जिनमें से एक तिहाई अयोध्या पहुंचे.

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या ने वाराणसी को भी पीछे छोड़ दिया, जहां 4.61 करोड़ पर्यटक पहुंचे. अयोध्या में पर्यटकों की बढ़ती संख्या का मुख्य कारण राम मंदिर की लोकप्रियता है. इस अवधि में, देसी और विदेशी दोनों ही बड़ी संख्या में अयोध्या आए और रामलला के दर्शन किए.

इसे भी पढ़ें : ज्ञानवापी मंदिर या मस्जिद? छिपे हैं कई रहस्य, क्या CM योगी के बयान के बाद खुलेंगे गहरे राज?

यूपी के अन्य प्रमुख पर्यटन स्थलों में प्रयागराज में 4.61 करोड़, मथुरा में 3.07 करोड़ पर्यटक आए. आगरा में 69.8 लाख और लखनऊ में 35 लाख पर्यटकों की संख्या दर्ज की गई. पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यूपी में पर्यटन की बढ़ती लोकप्रियता से विभाग खुश है. 2022 में कुल पर्यटकों की संख्या 31.86 करोड़ थी और इस साल के पहले छह महीनों में लगभग उतनी ही संख्या में पर्यटकों ने राज्य का दौरा किया है, जो प्रदेश की बढ़ती लोकप्रियता का संकेत है.