लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के चौथे स्थापना दिवस पर एक महत्वपूर्ण भाषण दिया. जिसमें उन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र में हाल की उपलब्धियों और सुधारों की सराहना की. मुख्यमंत्री ने कहा कि लोहिया संस्थान अब एक सुपर स्पेशलिटी संस्थान के रूप में उभर चुका है, जो उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य क्षेत्र में एक प्रमुख केंद्र बन गया है. उन्होंने बताया कि संस्थान का सही हाथों में होना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि यदि यह गलत हाथों में चला जाता है तो इससे सभी प्रभावित होते हैं.

योगी ने गोरखपुर में इंसेफेलाइटिस की स्थिति पर भी बात की और बताया कि पिछले वर्षों में इस बीमारी से बहुत ज्यादा मौतें हुई थी. लेकिन अब उनकी सरकार ने इस पर पूरी तरह से नियंत्रण पा लिया है और पूर्वी उत्तर प्रदेश अब इंसेफेलाइटिस से मुक्त है. उन्होंने इसे अपनी और टीम की दृढ़ संकल्प और समन्वय का परिणाम बताया.

इसे भी पढ़ें : मात्र 30 सेकेंड में सीएम योगी का ठीक हुआ हाथ, खर्चा पूछा तो डॉक्टर बोले- सिर्फ एक सेल्फी

सीएम योगी ने स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता पर भी ध्यान दिलाया और बताया कि उत्तर प्रदेश में एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज योजना पर तेजी से काम चल रहा है. इसके तहत, आने वाले वर्षों में डॉक्टरों की कमी को पूरा किया जाएगा और चिकित्सा सेवाओं को बेहतर बनाया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 5 करोड़ से ज्यादा गोल्डन कार्ड जारी किए जा चुके हैं और वरिष्ठ नागरिकों को भी इसके लाभ देने का निर्णय लिया गया है.

सीएम योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज की दिशा में तेजी के साथ बढ़ रहा है. पहली बार केंद्र और राज्य सरकार पीपीपी मोड पर भी मेडिकल कॉलेज बनाने की कार्रवाई को बढ़ा रही है. आने वाले अगले 5 से 7 वर्ष में डॉक्टरों की कमी नहीं रहेगी. प्रदेश के सभी पीएचसी, सीएचसी को डॉक्टर मिलेंगे. इसके साथ ही आरएमएल, एसजीपीजीआई, केजीएमयू समेत अन्य संस्थानों को अच्छे विशेषज्ञ चिकित्सक मिलेंगे. इसके लिए हमें टीमवर्क के साथ काम करना होगा. आरएमएल उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत का गेटवे है. यह उपब्लधि ऐसे ही नहीं मिली है. इसके पीछे सकारात्मक सोच और टीमवर्क है.

इसे भी पढ़ें : पोर्ट ब्लेयर नहीं, अब ‘श्री विजयपुरम’ होगा नया नाम : भारत सरकार की घोषणा पर सीएम योगी ने पीएम मोदी का जताया आभार

मुख्यमंत्री ने अंत में कहा कि लोहिया संस्थान के विकास ने साबित कर दिया है कि सकारात्मक सोच और टीमवर्क से बड़ी उपलब्धियां हासिल की जा सकती हैं. इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह ने भी संस्थान की सराहना की और इसके निरंतर विकास के लिए अपनी उम्मीदें जताईं.