Share Market Investment: आपने शेयर बाजार में मल्टीबैगर रिटर्न देने वाले शेयरों की कई कहानियां सुनी होंगी, लेकिन कुछ पेनी स्टॉक ऐसे भी हैं जिनका अपना अलग इतिहास है। शेयर बाजार में निवेशकों को मोटा मुनाफा देने वाले कई शेयरों की हजारों कहानियां हैं।

कुछ शेयर ऐसे हैं जिनके लिए मल्टीबैगर शब्द भी कम लगता है। यहां हम इन्हीं में से एक शेयर की बात करेंगे जिसने पिछले एक साल में 53000 फीसदी रिटर्न दिया है। इस शेयर का नाम आपने अब तक कई बार सुना होगा, क्योंकि पिछले 115 दिनों से इसमें अपर सर्किट लग रहा है और इस शेयर का नाम है श्री अधिकारी ब्रदर्स टेलीविजन नेटवर्क लिमिटेड, जिसमें पिछले कई महीनों से कोई बिकवाली नहीं हुई है।

शुक्रवार को सब टीवी के शेयर 2 फीसदी बढ़त के अपर सर्किट के बाद 690.95 रुपये पर बंद हुए। इस शेयर में 3 अप्रैल 2024 से लेकर 13 सितंबर 2024 तक लगातार 115 अपर सर्किट देखने को मिले हैं। अपर सर्किट का यह सिलसिला भविष्य में भी जारी रह सकता है क्योंकि कोई भी मौजूदा निवेशक महीनों से इस शेयर को नहीं बेच रहा है।

सब टीवी के शेयर में इतनी बार अपर सर्किट लगाया जा चुका है कि पहले इस शेयर की अपर सर्किट सीमा 5 फीसदी थी, लेकिन लगातार अपर सर्किट के बाद मई महीने में एक्सचेंज ने इसे 2 फीसदी की बढ़ोतरी के अपर सर्किट की श्रेणी में डाल दिया।

इस शेयर में लगातार अपर सर्किट देखकर एक्सचेंज भी हैरान रह गया और जून 2024 में इसे सर्विलांस पर भी ले लिया गया और रिस्क एनालिसिस पर भी डाल दिया गया। हालांकि इस शेयर में किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि की खबर नहीं है। जून 2024 में इस शेयर को ईएसएम स्टेज 2 (निगरानी उपायों को बढ़ाने के लिए) के तहत ले लिया गया।

एन्हांस्ड सर्विलांस मेजर्स (ईएसएम) भारत में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) द्वारा शुरू किया गया एक नियामक ढांचा है। इसका उद्देश्य निवेशकों के हितों की रक्षा और बाजार की अखंडता को बनाए रखने के उद्देश्य से सूचीबद्ध कंपनियों की निगरानी और निगरानी प्रणाली को मजबूत करना है। यह निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए विकसित की गई प्रणाली है।

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक