हेमंत शर्मा, इंदौर। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज शनिवार को इंदौर के मांगलिया स्थित सांची प्लांट का दौरा किया। जहां उन्होंने डेयरी के कर्मचारियों से संवाद किया और दुग्ध उत्पादन से जुड़ी योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि हम सभी के लिए यह गर्व की बात है कि हम गाय और गोपाल से जुड़े हुए हैं। ढोल ग्यारस के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं देते हुए सीएम ने कहा कि श्रीकृष्ण ने दूध व्यवसाय को बढ़ावा देने का संदेश दिया था, जो आज भी उतना ही प्रासंगिक है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि दूध के हर लीटर पर बोनस दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कर्मचारियों के संबंध में कहा कि किसी को भी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति नहीं दी जाएगी।

एनडीडीवी के माध्यम से दुग्ध उत्पादन क्षमता बढ़ाएगा MP

डॉ. मोहन यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चल रही डबल इंजन सरकार की सराहना की और कहा कि जनता के आशीर्वाद से राज्य और देश का समग्र विकास हो रहा है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश दूध उत्पादन में पूरे देश में तीसरे स्थान पर है, जबकि राजस्थान और उत्तर प्रदेश पहले और दूसरे स्थान पर हैं। राजस्थान ने एनडीडीवी (नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड) के माध्यम से अपनी दुग्ध उत्पादन क्षमता को बढ़ाया है, और अब मध्यप्रदेश भी इसी दिशा में कदम बढ़ा रहा है।

किसी भी कर्मचारी को वीआरएस नहीं दी जाएगी

मुख्यमंत्री ने प्लांट की वर्तमान स्थिति पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश के कुछ ही प्लांट मुनाफे में चल रहे हैं, जबकि अधिकांश घाटे में हैं। हालांकि, उन्होंने यह स्पष्ट किया कि किसी भी कर्मचारी को वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति) नहीं दी जाएगी, बल्कि सभी कर्मचारियों को संगठन से जोड़े रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 5 साल की योजना बनाई है, जिसके तहत दुग्ध उत्पादन को 9% से बढ़ाकर 19% तक किया जाएगा। इसके अलावा, दूध खरीदने में जो भी कठिनाइयां आ रही हैं, उन्हें भी जल्द दूर किया जाएगा ताकि किसानों और डेयरी उत्पादकों को अधिक लाभ मिल सके।

दूध के हर लीटर पर बोनस

मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि दूध के हर लीटर पर बोनस दिया जाएगा, जिससे उत्पादकों को अतिरिक्त प्रोत्साहन मिलेगा। सीएम ने सांची ब्रांड के महत्व को दोहराते हुए कहा कि सांची की पहचान सांची ही रहेगी, और इसे और भी मजबूत किया जाएगा। केंद्र सरकार ने नेशनल डेयरी बोर्ड के साथ एक एमओयू साइन किया है, जिससे दुग्ध उद्योग को और भी मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान पिछले 5 सालों से दुग्ध उत्पादन में नए आयाम स्थापित कर रहा है, और अब मध्यप्रदेश की बारी है। 

दुग्ध उत्पादन को लेकर सरकार गंभीर

प्रदेश में दुग्ध उत्पादन को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए कई आधुनिक कदम उठाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के इस दौरे से स्पष्ट हो गया है कि सरकार दुग्ध उत्पादन को लेकर गंभीर है और डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ठोस कदम उठाने जा रही है। इससे न केवल दुग्ध उत्पादकों को अधिक लाभ मिलेगा, बल्कि राज्य की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m