रायपुर। जर्मनी यात्रा पर गए राजनांदगांव सांसद अभिषेक सिंह द्वितीय इंडो-जर्मन बिजनेस वार्ता में शामिल हुए। बर्लिन में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने उद्योगपतियों और प्रतिनिधियों को संबोधित किया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत उन्हें भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया।

अभिषेक ने कहा कि जर्मनी की कई कंपनियां भारत में सफलता पूर्वक संचालन कर रही है। भारत में दोनों देशों के  600 से ज्यादा ज्वाईंट वेंचर भारत में संचालित हैं। यहां 2 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला है। इन कंपनियों की मदद के लिए भारत में फास्ट ट्रैक मैकेनिजम मौजूद है।

सिर्फ इतना ही नहीं यहां मेक इन इंडिया मैटल स्टैण्ड प्रोग्राम है जो कि उन जर्मन कंपनियों की मदद करती है जो भारतीय बाजार में प्रवेश करना चाहती हैं। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि करीब 83 कंपनी इंडियन कांटिनेंट एवं इंडिया में इन्वेस्ट करना चाहती हैं जिसमें से 73 कंपनियों के इन्वेस्ट करने की तैयारी एडवांस स्टेज में है।

भारत में जर्मन कंपनियों के लिए अनेक संभवनाएं हैं जैसा कि सौ स्मार्ट सिटी, रेल्वे नेटवर्क का मार्डिनाईजेशन रिन्यूअल एनर्जी का क्षेत्र एवं अन्य। जिसमें जर्मनी को महारत हासिल है। कृषि, फूड प्रोसेसिंग एवं मेनूफैक्चरिंग जैसे क्षेत्र में दोनों देशों के लिए काम करने की अनेक संभवनाएं हैं। मैं खुश हूं और आश्चर्यचकित हूूं कि करीब 1 लाख 43 हजार भारतीय जर्मनी में निवास करते हैं। जिनमें से 14 हजार भारतीय छात्र यहां पढ़ रहे हैं।

सुनिये क्या कहा अभिषेक सिंह ने-

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=9bZYfEsujCg[/embedyt]