भुवनेश्वर: प्रधानमंत्री मोदी 17 सितंबर को ओडिशा दौरे के दौरान भुवनेश्वर में 3800 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री ओडिशा की यात्रा करेंगे और सुबह करीब 11:15 बजे प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे।

इसके बाद दोपहर करीब 12 बजे वे ओडिशा के भुवनेश्वर में 3800 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री भुवनेश्वर में 2800 करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इन रेलवे परियोजनाओं से ओडिशा में रेलवे के बुनियादी ढांचे में वृद्धि होगी और क्षेत्र में विकास और कनेक्टिविटी में सुधार होगा।

मोदी 100 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। भुवनेश्वर की अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री 1000 करोड़ रुपये की राशि का ऐलान करेंगे।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री भुवनेश्वर में ओडिशा सरकार की प्रमुख योजना ‘सुभद्रा’ का शुभारंभ करेंगे। यह सबसे बड़ी, एकल महिला-केंद्रित योजना है और इसके तहत एक करोड़ से अधिक महिलाओं के शामिल होने की उम्मीद है। इस योजना के तहत, 21-60 वर्ष की आयु के सभी पात्र लाभार्थियों को 2024-25 से 2028-29 के बीच पांच साल की अवधि में 50,000 रुपये मिलेंगे। दो समान किस्तों में प्रति वर्ष 10,000 रुपये की राशि सीधे लाभार्थी के आधार-सक्षम और डीबीटी-सक्षम बैंक खाते में जमा की जाएगी।

इस ऐतिहासिक अवसर पर प्रधानमंत्री 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में धन हस्तांतरण की शुरुआत करेंगे।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री लगभग 14 राज्यों के पीएमएवाई-जी के तहत लगभग 13 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त भी जारी करेंगे। कार्यक्रम के दौरान देशभर के पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) के 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश समारोह आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) लाभार्थियों को उनके घर की चाबियाँ सौंपेंगे। वह पीएमएवाई-जी के लिए अतिरिक्त घरों के सर्वेक्षण के लिए आवास+ 2024 ऐप भी लॉन्च करेंगे। इसके अलावा, मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी (पीएमएवाई-यू) 2.0 के परिचालन दिशा-निर्देश भी लॉन्च करेंगे।