FD Loan Interest Rates: अक्सर देखा जाता है कि लोग अचानक पैसों की जरूरत पड़ने पर अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) तुड़वा देते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। क्योंकि अगर आप मैच्योरिटी से पहले FD तुड़वाते हैं तो आपको न सिर्फ कम ब्याज मिलेगा बल्कि आपको पेनाल्टी भी देनी होगी। यहां हम आपको मैच्योरिटी से पहले FD तुड़वाने से होने वाले नुकसान और FD पर मिलने वाली लोन सुविधा के बारे में बता रहे हैं।

समय से पहले FD तुड़वाने पर आपको कितना कम ब्याज मिलेगा

अगर आप समय से पहले FD तुड़वा रहे हैं तो आपको उस दर पर ब्याज नहीं मिलता जिस पर आपने FD कराई है। SBI की साइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक अगर आप समय से पहले FD तुड़वाते हैं तो आपको FD पर मिलने वाले ब्याज से 1% तक कम ब्याज मिलेगा।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आप 1 लाख रुपये की FD 1 साल के लिए 6% की दर से कराते हैं, लेकिन आप इसे 6 महीने बाद तुड़वाते हैं तो बैंक आपको आपके पैसों पर 6% की नहीं बल्कि 5% की दर से ब्याज देगा। इसके अलावा आपको इस पर पेनाल्टी भी देनी होगी।

कितनी पेनाल्टी देनी होगी

देश के सबसे बड़े बैंक SBI के नियमों के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 5 लाख रुपये तक की FD कराता है तो उसे FD मैच्योर होने से पहले इसे तोड़ने पर 0.50% पेनाल्टी देनी होगी। इसी तरह 5 लाख से ज्यादा और एक करोड़ से कम की FD को समय से पहले तोड़ने पर 1% पेनाल्टी देनी होगी।

वहीं, FD पर मिलने वाले ब्याज में से 1% तक की कटौती (जैसा कि ऊपर बताया गया है) करने के बाद FD की रकम के हिसाब से पेनाल्टी वसूलने के बाद आपका पैसा आपको दे दिया जाता है।

FD पर लोन ले सकते हैं

इसके तहत आप FD की वैल्यू का 90% तक लोन ले सकते हैं। मान लीजिए आपकी FD की वैल्यू 1 लाख रुपये है तो आपको 90 हजार रुपये का लोन मिल सकता है। अगर आप FD पर लोन लेते हैं तो आपको फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज से 1-2% ज़्यादा ब्याज देना होगा.

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपको अपनी FD पर 4% ब्याज मिल रहा है तो आपको 5 से 6% ब्याज दर पर लोन मिल सकता है. अगर लोन नहीं चुकाया तो क्या होगा? अगर कोई व्यक्ति FD पर लोन लेता है और उसे चुका नहीं पाता है तो जब आपकी FD मैच्योर होगी तो बैंक उसमें से बकाया लोन की रकम काट लेगा. ऐसे में इसके बाद FD का जो भी पैसा बचेगा वो आपको मिल जाएगा.