चंकी बाजेपयी, इंदौर। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव गायों के संरक्षण के लिए लगातार प्रयासरत हैं। इसी कड़ी में उन्होंने आज इंदौर में एक बड़ी घोषणा की। उन्होंने गौशाला को संरक्षण को लेकर प्रति गाय के लिए दिया जाने वाले अनुदान को 20 रुपए से बढाकर 40 रुपए कर दिया है। इस दौरान सीएम ने विपक्षी सरकार पर भी जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि हमसे पहले वाली सरकार वाले लोग हेलीकॉप्टर से घर में उतरते थे और वहीं से उड़ जाते थे। लेकिन अब गरीबों के लिए एयर एंबुलेंस चलाई जा रही है। जिससे हवाई जहाज के जरिए उन्हें अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने संतों से अपने और सरकार के लिए आशीर्वाद भी मांगा।

गरीबों के लिए चलाया जाएगा एयर एंबुलेंस

सीएम डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश में एयर एंबुलेंस की शुरुआत को लेकर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि हमने अब और एंबुलेंस की शुरुआत की है, ताकि गरीबों को भी इलाज मिल सके। गरीब को इलाज के लिए कहीं पर भी जाना होगा, उसका इलाज का खर्च सरकार उठाएगी। एयर एंबुलेंस की सुविधा का लाभ प्रत्येक गरीब को मिलेगा। पहले सत्ताधारी एरोप्लेन से उतरते थे और उड़ाते थे। अब गरीबों के लिए एयर एम्बुलेंस चलाया जाएगा। 

जैन समाज के आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे सीएम

दरअसल, मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज इंदौर के विभिन्न क्षेत्रों में कई कार्यक्रम मैं हिस्सा लेकर समाज जनों से भेंट की। इसी के तहत जैन समाज के आयोजित कार्यक्रम में भी पहुंचे। यहां उन्होंने को संरक्षण से लेकर एयर एम्बुलेंस के विषय में भी मंच से अपनी बात रखी। 

आज खानपान और जीवन शैली पर विचार करने की आवश्यकता

इंदौर में आयोजित कार्यक्रम हेल्थ ऑफ इंदौर पर आधारित था। इसमें हिस्सा लेकर संत मुनियों का आशीर्वाद लेकर मंच से सीएम ने कहा कि भारतीय संस्कृति अपने आप को स्वस्थ रखने की संस्कृति है। आज खानपान और जीवन शैली पर विचार करने की आवश्यकता है। जिसके कारण विकृति बढ़ रही है। अपने आहार विहार में सुधार लाने से ही स्वस्थ जीवन शैली बेहतर हो सकती है। 

सीएम डॉ. मोहन यादव ने गो वंश की सुरक्षा के लिए किये जा रहे प्रयास पर कहा कि सबसे पहला निर्णय उन्होंने खुले में मांस नहीं बिकने का लिया था। उसके बाद गोवंश के संरक्षण के लिए अनेक निर्णय लिए जा रहे हैं। गौशालाओं में गाय माता के लिए राशि दोगुनी कर दी गई है। पहले 20 रुपए थी जो अब 40 रुपए कर दी गई है। वहीं दूसरी ओर दूध उत्पादन पर बोनस दिए जाने की व्यवस्था की जाएगी। राज्य शासन निर्णय ले रहा है कि नर्मदा नदी के किनारे क्षेत्र में मांस मदिरा की दुकान नहीं चलेगी। जिसको लेकर भी बारीकी से निगरानी की जाएगी। सीएम ने संत मुनियों से  अपने और सरकार के लिए आशीर्वाद लिया। 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m