महाकुंभ-2025 (Maha Kumbh 2025) की तैयारियां शुरु हो चुकी है. संगम नगरी प्रयागराज में होने वाले इस भव्य आयोजन के लिए 4 महीने से भी कम समय बचा है. जिसे देखते हुए शासन-प्रशासन युद्ध स्तर पर तैयारियों में जुट गया है. राज्य पर्यटन विकास निगम (यूपीएसटीडीसी) सुविधाएं विकसित करने में जुटा हुआ है. इसी कड़ी में निगम संगम तट पर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस टेंट सिटी (Tent City) बसाने का प्लानिंग में है.

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने जानकारी देते हुए मीडिया को बताया कि कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के ठहरने के साथ व्यवस्थित तरीके से स्नान, ध्यान, पूजा-अर्चना की व्यवस्था की जा रही है. इस टेंट सिटी में अतिथियों को यहां हेलीकॉप्टर भ्रमण, वाटर स्पोर्ट्स, एडवेंचर टूरिज्म के साथ व्यंजनों का भी मजा मिलेगा. उन्होंने बताया कि स्टेट टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन परेड मैदान में पारंपिक टेंट सिटी बसाएगा.

इसे भी पढ़ें : Maha Kumbh 2025 : अब नकली बाबाओं की खैर नहीं… महाकुंभ में नहीं हो सकेगी इनकी एंट्री, जारी होगी ये नई व्यवस्था

जानकारी के मुताबिक अलग-अलग श्रेणियों में तीन टेंट सिटी (Tent City) बसायी जाएगी. विभाग की ओर से विला, महाराजा और स्विस कॉटेज बनाने तैयार की गई है. साथ ही अरैल और झूंसी में पीपीपी मोड पर टेंट सिटी बसाई जाएगी. झूंसी में ढाई एकड़ क्षेत्र में टेंट सिटी का निर्माण किया जाना है. जिसमें 200 कॉटेज होंगे. यहां सुपर डीलक्स, प्रीमियम, विला आदि श्रेणी की सुविधाएं मिलेंगी. वहीं अरैल में 25 एकड़ में बसाए जाने वाले टेंट सिटी में 2000 कॉटेज होंगे.