भुवनेश्वर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा सरकार की महत्वाकांक्षी सुभद्रा योजना का शुभारंभ भुवनेश्वर के जनता मैदान में 17 सितंबर को करने वाले वाले हैं. इसके लिए भुवनेश्वर में कार्यक्रम की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सुरक्षा व्यवस्था के विशेष इंतजाम किए गए हैं.

सुरक्षा की निगरानी में 150 अधिकारी और 50 प्लाटून पुलिस बल

कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा के लिए 50 से अधिक प्लाटून पुलिस बल तैनात किया गया है. इसके अलावा, सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए करीब 150 अधिकारियों की एक टीम नियुक्त की गई है. मुख्य सचिव मनोज आहूजा और डीजीपी वाई बी खुरानिया ने सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा की है, और विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के अधिकारियों ने भी सुरक्षा उपायों की जांच की है.

सुरक्षा और भीड़ नियंत्रण के लिए विशेष इंतजाम

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा और भीड़ नियंत्रण के लिए 50 अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है. शहर में कई स्थानों पर एलईडी टीवी लगाकर लोगों को कार्यक्रम देखने की सुविधा दी जाएगी. एयरपोर्ट और जनता मैदान के मार्ग पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा, और बैरिकेडिंग की जाएगी. डीसीपी प्रतीक सिंह ने यातायात प्रबंधन और पार्किंग के विशेष इंतजामों की जानकारी दी.

आवश्यक बुनियादी ढांचे की तैयारी और सुरक्षा रणनीति

पुलिस आयुक्त संजीव पांडा ने कहा, “यातायात की आवाजाही, रूट लाइनिंग, सुरक्षा कर्मियों की तैनाती और वीआईपी तथा अतिथियों की सुरक्षा के लिए पूरी व्यवस्था की जा रही है.” इसके अतिरिक्त, बम निरोधक दस्ते भी नियमित जांच के लिए तैनात किए गए हैं, और एक अस्थायी पुलिस नियंत्रण कक्ष भी खोला गया है. एसपीजी की आठ सदस्यीय टीम सुरक्षा रणनीति पर काम कर रही है.

जनता मैदान में महिला अधिकारियों की तैनाती की संभावना

कार्यक्रम स्थल पर अधिक संख्या में महिलाओं की भागीदारी को देखते हुए अतिरिक्त महिला अधिकारियों की तैनाती की जा सकती है. उद्योग विभाग के प्रधान सचिव हेमंत शर्मा ने मीडिया को बताया कि जनता मैदान में सुरक्षित और जोखिम मुक्त व्यवस्था सुनिश्चित करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. शर्मा ने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है और प्रधानमंत्री का कार्यक्रम लगभग दो घंटे का होगा.

सुभद्रा योजना और प्रधानमंत्री की अन्य परियोजनाएं

सुभद्रा योजना ओडिशा सरकार की प्रमुख योजना है, जिसका उद्देश्य एक करोड़ से अधिक महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है. इस योजना के तहत लाभार्थियों को राखी पूर्णिमा और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर 5,000 रुपये मिलेंगे. इसके अलावा, प्रधानमंत्री 3800 करोड़ रुपये की लागत वाली रेलवे और राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे. गौरतलब है कि यह मोदी का भाजपा मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह के बाद पहला दौरा होगा.  शपथ ग्रहण समारोह में उनके साथ भाजपा के कई नेता शामिल हुए थे.